भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग पुणे के भीमाशंकर गांव में स्थित है और यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंग में से छटा ज्योतिर्लिंग है और यहां भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ आप बहुत सारे प्राकृतिक दृश्य को भी देख सकते हैं.
यहां का प्राकृतिक वातावरण प्राकृतिक पसंद करने वाले लोगों के लिए एक परफेक्ट प्लेस है क्योंकि यहां पर आपको जंगल, पहाड़, वैली और झरने भी देखने को मिल जाते हैं यहां पर घूम कर आपको बहुत अच्छा महसूस होगा.
Bhimashankar कैसे पहुंच सकते हैं ?
Train :- अगर आप ट्रेन के जरिए Bhimashankar पहुंचाना चाहते हैं तो आपको अपने शहर से यहां के नजदीकी रेलवे स्टेशन पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन तक की टिकट लेनी होती है पुणे रेलवे स्टेशन से भीमाशंकर की दूरी लगभग 123 किलोमीटर की रहती है.
जिसे आप बस या टैक्सी के जरिए तय कर सकते हैं आपको रेलवे स्टेशन के बाहर से ही भीमाशंकर के लिए बहुत सारी बस और टैक्सी की सीधा देखने को मिल जाएगी.
Flight :- अगर आप फ्लाइट के जरिए Bhimashankar पहुंचाना चाहते हैं तो आपको अपने शहर से यहां के नजदीकी एयरपोर्ट पुणे एयरपोर्ट तक की टिकट लेनी होती है और पुणे एयरपोर्ट से भीमाशंकर की दूरी 118 किलोमीटर की रहती है.
और एयरपोर्ट के बाहर से ही आपको भीमाशंकर के लिए बस और टैक्सी की सुविधा देखने को मिल जाएगी जिनके जरिया आप आराम से भीमाशंकर तक पहुंच सकते हैं.
Bus :- अगर आप बस के जरिए Bhimashankar ज्योतिर्लिंग तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पुणे या पुणे के आसपास के राज्यों तक जाकर वहां से भीमाशंकर के लिए बस ले सकते हैं आपको पुणे और उसके आसपास के राज्यों से भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के लिए बहुत सारी डायरेक्ट बस देखने को मिल जाती है.
Bhimashankar जाने का बेस्ट टाइम क्या रहता है ?
ज्योतिर्लिंग एक पॉपुलर प्लेस है अगर आप यहां पर दशहरा, महाशिवरात्रि, और सावन के महीने में आते हैं तो आपको यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ का सामना करना पड़ सकता है और अगर आप भीड़ का सामना नहीं करना चाहते तो आप इन तीन पर्व को छोड़कर किसी भी समय भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग जा सकते हैं और इस समय आपको यहां पर होटल का रेट भी कम देखने को मिल जाता है.
आप पढ़ रहे हैं
Bhimashankar Tour Plan
AdventureNestled in the stunning Sahyadri mountain range, Bhimashankar is a serene escape that captivates with its rich biodiversity and spiritual heritage. Known for its ancient Bhimashankar Temple, an important pilgrimage site dedicated to Lord Shiva, this...