नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग या NAFLD एक तेजी से फैलने वाला गैर-संचारी रोग है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में लगभग 66% मौतों का कारण फैटी लीवर है। जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, हमारी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और बढ़ते मोटापे के स्तर के कारण यह हम सभी के लिए एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, हमें इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है और से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन बाजार आजकल न जाने कितने सारे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स उपलब्ध है उनमे से सही प्रोडक्ट ढूंढना ही असली संघर्ष है। LiverX factor जैसी आयुर्वेदिक दवा आपके संघर्षों को समाप्त करने के लिए एकदम सही उत्पाद है। इस ब्लॉग में हम इन कैप्सूलों के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है उस पर चर्चा करेंगे।
LiverX factor क्या है?
यदि आप अपने लीवर के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं तो ये कैप्सूल आपके लीवर की देखभाल के लिए सबसे अच्छा समाधान हैं। यह शक्तिशाली जड़ी-बूटियों के एक अद्भुत मिश्रण से बना है जो लीवर को स्वस्थ रखने की अपनी क्षमता के लिए जाना और सराहा जाता है और को कम करने में भी मदद करता है।
आवशयक सामग्री
जब आप कोई कैप्सूल खरीद रहे हों तो सबसे पहले आपको उसमें मौजूद सामग्रियों की जांच करनी चाहिए और यहां हमने उन सभी सामग्रियों का उल्लेख किया है जो इन कैप्सूलों में मौजूद हैं।
कुटकी: लीवर और समग्र स्वास्थ्य के लिए इसके असंख्य लाभों के लिए इस जड़ी बूटी का आयुर्वेद में उपयोग और प्रशंसा की जाती है। इसके डिटॉक्सिफाइंग गुण शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर लिवर डिटॉक्सिफिकेशन का समर्थन करते हैं। इसके अलावा इसके हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण लिवर कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं।
भुइ आमला: यह नाम हममें से कई लोगों को नया लगता होगा लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं में यह घटक नया नहीं है। यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी अपने हर्बल लाभों के लिए जानी जाती है। यह जड़ी-बूटी लिवर के कार्यों को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है जो लिवर को संक्रमण या हानिकारक पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाती है। यह आपके लीवर को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है।
पुनर्नवा: लिवर के लिए इसके फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है। लीवर को स्थायी क्षति से बचाने और पीलिया, हेपेटाइटिस और DILI (दवा से प्रेरित लीवर संक्रमण) जैसी लीवर की बीमारियों का इलाज करने में मदद करने की अपनी क्षमताओं के कारण इसका उपयोग कई बनाने के लिए भी किया जाता है।
त्रिफला: त्रिफला एक एकल घटक नहीं है, यह तीन फलों का एक संयोजन है; आंवला, हरीतकी और बिभीतकी जो इस घटक को दूसरों की तुलना में 3 गुना अधिक शक्तिशाली बनाते हैं। यह पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने, लीवर को रासायनिक क्षति से बचाने, हेपेटाइटिस जैसी लीवर की समस्याओं को प्रबंधित करने में सक्षम है।
इसके क्या फायदे है?
लिवर एक बहुत ही शांत अंग है इसलिए नुकसान पहुंचाते समय भी यह कोई संकेत नहीं देता जब तक कि यह 70% तक खराब न हो जाए इसलिए हमें आयुर्वेद जैसे प्रामाणिक और लंबे समय तक चलने वाले समाधान की आवश्यकता है। लिवर डिटॉक्स के लिए आयुर्वेदिक दवाएं आपको अंदर से ठीक करने में सक्षम है। यह लीवर को रासायनिक, मुक्त कणों और अन्य हानिकारक पदार्थों से बचाकर स्वाभाविक रूप से स्वास्थ्य करता है। अपने प्राकृतिक दृष्टिकोण के कारण, यह सुरक्षित और दुष्प्रभाव रहित भी है और इसे बिना किसी चिंता के लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
खुराक
किसी भी दवा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले उसकी खुराक जानना जरूरी है जो आपको किसी भी संभावित नुकसान से बचा सकती है। आयुर्वेदिक लिवर डिटॉक्स कैप्सूल के लाभों का लाभ उठाने के लिए आपको दिन में दो बार, नाश्ते के 30 मिनट बाद और रात के खाने के 30 मिनट बाद एक कैप्सूल लेना होगा।
निष्कर्ष
इस तेजी से भागती दुनिया में हम सभी एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली अपना रहे हैं जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रही है, खासकर हमारे लीवर को, जो हमारे पाचन तंत्र के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इस प्रकार, इसे सर्वोत्तम देखभाल की आवश्यकता होती है और जब समग्र स्वास्थ्य और कल्याण की बात आती है तो कैप्सूल जैसी आयुर्वेदिक दवा को कोई नहीं हरा सकता है।
More information for visit our website: https://sheopals.com/products/liver-care-capsule
YOU ARE READING
लिवर के स्वास्थ्य और डिटॉक्स के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दवा कौन सा है?
Poetryनॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग या NAFLD एक तेजी से फैलने वाला गैर-संचारी रोग है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में लगभग 66% मौतों का कारण फैटी लीवर है। जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, हमारी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और बढ़ते मोटापे के स्तर के कारण यह हम सभी...