नववां दिन - 17 अगस्त

12 1 3
                                    

नववां दिन - 17 अगस्त

सुबह 6 बजे उठा। योग नीचे हॉटल लॉबी में बैठकर किया। मल्लपुरम के लिए निकले। रास्ते में जनता दल से के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। मल्लपुरम के कार्यक्रम में युवा जनता दल (से.) के प्रदेश अध्यक्ष सबाह कुलपथा, जिला अध्यक्ष डॉ. पी.ए. रहीम, राज्य सचिव प्रो. इब्राहीम मैथ्थू, जिला सचिव महमूद अली, उपाध्यक्ष सैयद अली, श्री राजमोहन, श्री नागराजन, श्री सुलेमान, करूणाकरन, तथा युवा जनता दल जिलाध्यक्ष फिरोज मौजूद थेै। मैंने दो सप्ताह पूर्व दिवगंत मुस्लिम नेता स्व. पानाकड महमूद अली सिकाब थंगन को स्मरण करते हुए डॉ. लोहिया की साम्प्रदायिकता के सवाल पर दृष्टि, धर्मनिरपेक्षता को आंतकवाद से जुडे जाने तथा सिक्खो, मुसलमानो का कत्लेआम करने वाले अपराधियो को आजीवन कारावास की सख्त सजा देने की जरूरत बतलायी। मैंने विस्तार से एशियन इंडिया फ्री ट्रेड, समझौते से किसानो को होने वाले नुकसान से अवगत कराया।

वहॉ से हम त्रिशूर रवाना हुए। रास्ते में पुलिस ने रोका पी.जे. जोझी ने बातचीत की आगे निकले तो पता चला कि जी.जी. का मोबाईल कही गिर गया। बस का टायर पंचर हुआ रास्ता भी भटक गये। देरी से पहुंचने के कारण त्रिशूर का कार्यक्रम हमारे पहुंचने के पहले ही समाप्त हो गया था। वहॉ हमे लोहिया विचारवेदी, जनता दल (स.े) सोशलिस्ट युनिटी ऑफ इंडिया एच.एम.एस. से नषाबंदी के नेता मिले भोजन किया। भोजन पर भी एक ही बात हो रही थी कि समाजवादियो की एकता होनी चाहिए तथा इसी उद्देश्य से सोषलिस्ट नदपजल बमदजतम बनाया गया है। गाडी बीच में पंच्चर होने के कारण कार लेकर इडपल्ली सांस्कृतिक केन्द्र पहुंचे जहा हमारा इंतजार डॉ0 सव आस्टीन पाल पूर्व सांसद, आलुंगल देवासी, पी. राजन जे.डी.एस. के जिलाध्यक्ष सवआस्टीनपाल अॅड राजु पुत्तकल, प्रो. जीवन श्री वीजे पापू थे। वक्ताओ ने विस्तार से डॉ. लोहिया के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। मैंने संक्षेप में सप्तक्रांति यात्रा के कार्यक्रमों की जानकारी दी। डॉ आगस्टीन (कालनचेरी) पॉल, विधायाक प्रेमनाथ ने 12 अक्टूबर को रैली में पहुंचने का आश्वासन दिया। वहॉ से हम राजगिरी कॉलेज पहुंचे जहॉ कुछ छात्र, छात्राए तथा राजगिरी कॉलेज ऑफ सोशल साईन्स के डीन फादर प्रशांत हमारा इंतजार कर रहे थे। संक्षेप में कार्यक्रम हुआ। राष्ट्र सेवा दल के बारे में भगवान पाटिल तथा युसूफ मेहर अली बिरादरी के बारे में गुड्डी ने बात रखी। श्री प्रशांत ने कहॉ कि कार्यक्रम 3 घंटे लेट हो जाने के बावजूद छात्र छात्राओं ने यात्रा की प्रतिक्षाए की है। मुझे उनकी पूरी बात से लगा कि वे अत्यंत प्रतिबद्ध एवम् संवेदनशील शिक्षक हैं। उन्होंने छात्र छात्राओं के साथ गाना भी गाया। गौतम द्वारा बीमारी के बावजूद 'आया हैं बाजार का जमाना' गीत साथियो के साथ गाया गया। आज मदन मराठे, सविता शिन्दे तथा अन्य साथियो ने अपने जीवन से जुडे महत्वपूर्ण प्रसंग साथियो के समक्ष रखे।

डॉ. जी.जी. पारिख ने सुबह फोन करके कलकत्ता के लोहिया कार्यक्रम के लिए बधाई दी। मैंने कलकत्ता के कार्यक्रम तथा कर्नाटक के साथियो द्वारा रूपये 36,000 की मदद दिये जाने का एस.एम.एस. साथियो को भेजा। समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 12 अगस्त को तथा 20, 21 अगस्त को आगरा में राष्ट्रीय अधिवेषन का आमत्रंण, लखनऊ और दिल्ली कार्यालय से फोन द्वारा प्राप्त हुआ। सितम्बर में एच.एम.एस.के राष्ट्रीय अधिवेशन की जानकारी भी मिली। रात को आलुवा स्थित जीवास में ठहरे। भोजन के बाद भी कोची के पूर्व महापौर के.जे. सोहन ने केरल के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया की पहली सरकार समाजवादियो की प्रेरणा में बनी थी। वोट से कम्युनिस्टो की पहली सरकार केरल में बनी। समाजवादी आन्दोलन के बिखरने के बाद खाली हुई जगह कम्युनिस्टो ने भर दी तथा अब पूरी राजनीति यु.पी.ए. और एन.डी.ए. के बीच विभाजित हैं। उन्होंने बताया की केवल क्षेत्र में समाजवादी विचार का असर हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा को केरल ने 35 प्रतिशत खर्च किया तगडे मजदूर आन्दोलन के चलते औद्योगीकरण नही हुआ। च्संदजंजपवद खेती पर केरल आश्रित रहा। शिक्षित लोग रोजगार कि तलाश में देश और दुनिया में निकल गये। उन्होंने बताया की मानव विकास की दृष्टि से केरल सबसे आगे है।

आज अॅड. पी.ए. सबआस्टीन दिन भर साथ रहे। उन्होंने कहा कि मलयालम भाषा के उच्च न्यायालय में इस्तेमाल के संवाल पर वे काम करेंगे।

जिस दिन से यात्रा शुरू हुई उस दिन से रोज मुम्बई के मेरे परम मित्र सुनिल चिटनीस रोज फोन करके यात्रा के सम्बन्ध की जानकारी लेते।

सप्त क्रांति विचार यात्राजहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें