अठारहवां दिन -26 अगस्त, हैदराबाद
रात को - होटल में रूके सुबह योग किया। 1.30 बजे से कार्यक्रम शुरू हुआ श्री प्रताप रेड्डी जो लोहिया जन्म शताब्दी समारोह के अध्यक्ष ने कहा कि 1942 के 9 अगस्त के दिन जो जागृति शुरू हुई थी हमे लगता है कही वह खो न जाए। डॉ0 सुनीलम् ने यात्रा निकालकर उसे पुर्नस्थापित करने की कोषिष की है गांधी जी ने सबसे बडा काम देष में जागृति के लिए किया था। किसी दुसरे व्यक्ति ने यह कार्य नही कर पाया। गांधीजी के बहुत षिष्य थे लेकिन सैद्धान्तिक स्तर पर तथा कर्म के आधार पर डॉ0 लोहिया ने जिस तरह गांधीवादी सिद्धान्त को आगे बढ़ाया उसकी कोई दुसरी मिषाल नहीं है। सभी यात्रियो का अनुभव जानना चाहते थे। संजु ने कहा कि पार्टीयो को देष और समाज के लिए काम करना चाहिए लेकिन पार्टीया आपसी टकराव में फंसी है रवी भाई तथा भगवान पाटील ने भी ---------केषवराव जाधव ने कहा कि आर्थिक तथा सामाजिक न्याय प्रजातंत्र धर्मनिरपेक्ष और राष्ट्रवाद के मुद्दो पर काम करने की जरूरत है हमे एक दो वर्षाे में यह काम करने के लिए समाजवादियो की एक पार्टी बनानी चाहिए। जयप्रकाष जी ने समाजवादियो की पार्टी का विलय कर दिया जनता पार्टी बनाई हमने विलय का विरोध किया था। एक एक विधानसभा क्षेत्र में पॉच पॉच करोड रूपये खर्च होना, लोकसभा चुनाव में 20 करोड रूपये खर्च होना लोकतंत्र के लिए खतरा है। 40 प्रतिषत अधिक सांसद करोड़पति है ऐसी स्थिति में यदि हम सोषलिस्ट पार्टी नही बनाऐेगे तो देष तानाषाही की ओर चला जायेगंा श्री सोमैयाजी ने कहा कि हम बडे पैमाने पर तेलगु में डॉ0 लोहिया की किताबे छाप रहे है उन्होंने यात्रा के लिए 50 हजार रूपये देने की घोषणा की श्रीमति अरूणा सोमैया ने 50 हजार रूपये पूर्व राज्यपाल श्री सत्यनारायण रेड्डी के हाथो मुझे सौंपे श्री नाईनरसिंहा रेड्डी ने कहा कि हमे सोषलिस्ट पार्टी गठित करने की जरूरत है कभी ऐसा प्रयास यदि होगा तो मैं उसमें रहूंगा। उन्होंने कहा कि जार्ज फर्नाडिस ने भाजपा के साथ मिलकर समाजवदियो का भारी नुकसान किया है। डॉ0 सुनीलम् जैसे साथी डॉ0 लोहिया के विचारो को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे है इसलिए मैं उनका साथ दूंगा। गरीबो को समाजवादी विचार की जरूरत है। सप्तक्रांति यात्रा से समाजवादी आन्दोलन हो जबरदस्त ऊर्जा मिलेगी।