31 वां दिन -8 सितम्बर

5 1 0
                                    

31 वां दिन -8 सितम्बर

श्रमिक क्लब में सोया। सुबह योग कर रात की तरह ही बागी जी के यहॉ सभी साथियो ने भोजन किया। सभी यात्रियो को बागी जी की पत्नी जो षिक्षिका है ने भोजन कराया। झारखण्ड से निकलकर हमने पष्चिम बंगाल में प्रवेष किया जहॉ आसनसोल की सीमा पर समाजवादी पार्टी पष्चिम बंगाल के अध्यक्ष श्री विजय उपाध्याय, प्रतापसिंह एवं अन्य साथियो ने स्वागत किया। वहॉ से हम बराकर गये जहॉ श्री एम.डी. यादवजी कई वर्षाे से डॉ0 राम मनोहर लोहिया विद्यापीठ चलाते है। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष तथा फार्वड ब्लाक के नेता भी कार्यक्रम में भी मौजूद थे। श्री राजनारायण ने कहा कि सच्चा समाजवादी न तो जेल जाने से डरता है और न ही जान देने से घबराता है। उन्होंने बताया कि बराकर, सिलपांची की धरती से 1967 में देवेन्द्रसिंह लोकसभा में जीतकर गए थे। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र,छात्राओं द्वारा फिल्मी गीतो पर नृत्य प्रस्तुत किए गए। सभी वक्ताओं ने कहा कि समाजवादियो को एकसूत्र में बांधकर फिर से समाजवादी आन्दोलन को मजबूत करना जरूरी है। साथियो से पष्चिम बंगाल की राजनीतिक स्थिति के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। सभी का कहना था कि हालाकि चुनाव में डेढ़ साल का समय बाकी है लेकिन ममता के पक्ष में लगातार वातावरण बनता जा रहा हे तथा सीपीएम की ताकत कमजोर होती चली जा रही है। साथियो ने बताया कि लालगढ में छत्रधर मेहतो द्वारा जनजागरण किया जा रहा है तथा जनवितरण प्रणाली की कमियो ओर भ्रष्टाचार को लेकर आन्दोलन चलाया जा रहा है। साथियो ने बताया कि उमलासिर ग्राम में 5 लोगो की भूखमरी से मौंत हो गई है साथियो ने बताया कि नक्सली इलाको में लोकसभा और विधानसभा चुनाव अब तक सीपीएम ही जीतती रही है। लेकिन अब स्थिति यह है कि हर किस्म के लोगो को नक्सलवादियो से जोड दिया जाता है। लोगो ने बताया कि सीपीएम के कार्यालय में पुलिस की वर्दी रखी जाती है जिसका इस्तेमाल कम्युनिस्ट केडर करता है। उन्होंने बताया कि असल में नक्सलवाद को हवा देने का काम सरकार द्वारा ही किया जा रहा है। आदिवासी इलाको में वन अधिकार मान्यता कानून के तहत आदिवासियो को पट्टे देने के बजाय सरकार का वन विभाग आदिवासियो की जमीन पर प्लानटेंषन कर रहा है। साथियो ने कहा कि शहर में सीपीएम हारती है लेकिन गांव में ताकत तथा सरकारी मषनरी का दुरूपयोग कर चुनाव जीत लिया जाता है। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष श्री नंदबिहारी जी ने कहा कि इस इलाके में सोषलिस्ट एक जमाने में सबसे ज्यादा मजबूत थे। वाममोर्चा की सरकार समाजवादियो की देन है। 1977 में पहले प्रफुल्लसेन जी मुख्यमंत्री बने थे। साथियो ने बताया कि सीपीएम कम्पनी के तौर पर चलती है। उपस्थित साथी सोमनाथ चटर्जी जी के सीपीएम से निलम्बन से अत्यन्त दुखी एवं आक्रोषित दिखलाई पडे। सभी साथियो की राय थी कि समाजवादी आन्दोलन समाजवादियो को सत्ता दिलाने के लिए नही लेकिन गरीब पर होने वाले जुल्म और अत्याचार को रोकने के लिए जरूरी है। जब भी समाजवादी कमजोर होते है जुल्म और अत्याचार बढ़ जाता है। सभी साथियो ने श्री एम.डी. बराकर मे यादव जी द्वारा किय गये अद्वितीय कार्याे की प्रषंसा की। उन्होंने बताया कि यादवजी ने अपने वेतन से षिक्षको को वेतन देकर डॉ0 लोहिया का स्कूल चलाकर प्रेरणा देने का कार्य किया है। समाजवादियो कार्यकर्ताओं की षिकायत थी कि जब भी समाजवादी नेता सत्ता में आते है तब वे कार्यकर्ताओं को भूल जाते है। श्री एम.डी. यादव ने कहा कि लोहिया जी के आचरण में अत्यधिक दृढ़ता थी संगठन को चलाने की नीति स्पष्ट थी। उन्होंने कहा कि नेतृत्व की नीयत यदि साफ हो तथा नेता में दृढ़ता हो तो समाजवादी विचार का आगे बढ़ना तय है।

%

सप्त क्रांति विचार यात्राजहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें