47 वॉ दिन - 24 सितम्बर
जयपुर से निकलकर ग्राम बाछरेन तहसील बैर जिला भरतपुर पहंुचे जहॉ हमारा स्वागत श्री हरीराम, मुंषीराम, रेवती जी तथा रतीराम ने किया। छोकरवाडा ग्राम पंचायत में श्री निवासी, मास्टर भीमसिंह ने स्वागत किया पंडित जी के नेतृत्व में कार्यक्रम सम्पन्न हुए। झाला टाला पंचायत में लोनी भरतपुर के षिवराम,कमलसिंह गोपाल ने स्वागत किया। छतरा तहसील नन्दबई में भी स्वागत हुआ। चौधरी महावीरसिंह हरवीरसिंह, राजेष पंडितजी ने स्वागत किया। किसान भवन भरतपुर में पंडित रामकिषन की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। विजेन्द्र बघेल, रमेषचन्द्र गुप्ता सरपंच ने सम्बोधिंत करते हुए कहा कि यात्रा में भरतपुर में राजनीतिक गर्मी पैदा कर दी है। पूरे भरतपुर में दीवार लेखन किया गया था। भाई इन्दलसिंह द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। श्री सोहनलाल चौधरी ने सभा को सम्बोंधित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कम लोग हैं जो डॉ0 सुनीलम् की तरह विचार के लिए समय देते है। श्री मोहनसिंह, मुकूट बिहारी गोयल पूर्व विधायक बयाना ने कहा कि किसान देष को खिलाता हैं लेकिन खुद भूखा रहता है उसे पानी,बिजली खाद कुछ भी समय पर नही मिलता। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जन्म से महान हो जाते है कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन पर महानता थोपी जाती है। तीसरे वे लोगो होते है जो अपने कर्माे से महान बनते है। उन्होंने कहा कि चीन के सम्बन्ध में डॉ0 लोहिया ने जो चेतना फैलाने का काम किया था आज वही संकट सामने आ गया है। आज फिर हिमालय को बचाने की जरूरत आ खडी हुई हैं। हिमाचल चीख रहा है मुझे बचाओ। यह काम केवल समाजवादी ही कर सकते है। श्री अर्जुनदान देथा ने कहा कि राजाओ के बेटे, बेटिया कांग्रेस में है सांसद बने हुए है। 300 सांसद करोड़पति है। इनसे कौन उम्मीद कर सकता है कि यह राष्ट्र का निर्माण करेंगे। पंडित रामकिषन जी ने घोषणा की कि हम पूरे साल डॉ0 लोहिया के कार्यक्रमो को भरतपुर के गांव गांव में पहुंचायेगे। उन्होंने कहा कि डॉ0 लोहिया अनेको बार भरतपुर आए थे। धर्मषाला में ठहरे थे 1948 में डॉ0 लोहिया आए तो उन्होंने कहा सभी जगहो पर ब्राम्हण नेतृत्व कर रहे है। जब तक संगठन में दलित, पिछड़ो, महिलाओ तथा अल्पसंख्यक तबको को भागीदारी नही मिलेगी तब तक परिवर्तन नही हो सकता। उन्होने कहा कि संवाल किसी जाति के पक्ष विपक्ष का नही है। मुख्य संवाल सभी की भागीदारी का है। पंडित जी ने कहा कि हम लगातार गुलाम रहे लेकिन अपने को अर्जुन और भीम का वंसज मानकर प्रसन्न रहते है। उन्होंने कहा कि डॉ0 सुनीलम् की यात्रा से सिद्धान्त करने वालो को राजनीति में बल मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान डॉ0 लोहिया के समय के पॉच समाजवादियो को विषेष तौर पर सम्मानित किया गया इनमे श्री मुकुट बिहारी गोयल, श्री मानसिंह हेतरा, प्रल्हादसिंह पुजारी, रमेष जी हथोना तथा श्री सोहनलाल चौधरी शामिल थे।
कुम्हेर के सरपंच मूलचन्द द्वारा तथा भरतपुर में पहुंचने पर मोहनसिंह गुर्जर, श्री लियाज खान, श्री भागीलाल यादव ने स्वागत किया। श्री राजेन्द्रप्रसाद ने कहा कि पंडित रामकिषन से ज्यादा विद्वान और कर्मठ नेता हमने कोई दुसरा नही देखा । हम गिलहरी के भाव से समाजवादी आन्दोलन की सेवा में लगे हुए है। यात्रा रात्रि में देरी से अलवर पहुंची जहा साथी हमारा इंतजार कर रहे थे। श्री माथुर ने कहा कि समाजवादी विचार जीवन दृष्टि है। डॉ0 सुनीलम् समाजवादी आन्दोलन पर जो राख जम गई थी उसको फुंककर क्रांति की ज्वाला हिन्दुस्तान में फैलाने के काम में लगे है। इंसाफ का नेटवर्क डॉ0 सुनीलम् के साथ है। हम इंसाफ के माध्यम से सप्तक्रांति के कार्यक्रम राजस्थान के गांव गांव तक पहुंचायेगे। श्री अर्जुनदान देथा ने कहा कि सरकार को बिचौलीया चला रहे है। टैंक आगे बढे या पीछे कोक धरती की बांझ होती है। फतह का जष्न हो कि हार का मातम जिन्दगी मैयतो पर रोती है। जैसे वाक्य अलवर के कार्यक्रम में दीवारो पर लिखे हुए थे। पंडित रामकिषन ने कहा कि डॉ0 लोहिया ने द्रोपदी को समाज के सामने उनकी विद्वता, संघर्ष, तेजस्विता के आधार पर आदर्ष के तौर पर प्रस्तुत किया। उन्होंने उल्लेख किया कि श्री किषनचन्द खण्डेलवाल जी अलवर के थे तथा विधवा विवाह को लेकर उन्होंने काफी काम किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान में भाजपा का पराभव हो रहा है जो जगह खाली है उसे भरने की कोषिष समाजवादीयो को एकजुट होकर करनी चाहिए। इंसाफ के भाई वीरेन्द्र विद्रोही ने कहा कि हम जे0पी0 के सिपाही है। हमे समाजवाद का युद्ध लडना है। अन्य वक्ताओं ने कहा कि नकली लोग नेता बन जाते है हमे जनसंघर्षाे को तेज करने की जरूरत है। मुख्य बात है कि हम सभी साथ मिलकर चले साथ मिलकर लडे। सुनीलम् इसी प्रयास में लगे हुए है। उन्होंने कहा कि सरकार हमारे लिए कुछ करने को तैयार नही है अमरीका और यूरोप में किसानो को हमसे सौ गुना सब्सीडी दी जाती है हमे एक बोरी यूरिया भी डीएपी. भी समय पर नही मिलती। लगता है सरकार केवल कम्पनियो के मदद के लिए बनी हुई। सभी बीज बाहर से आ रहे है।
21