हल्दी और दूध के फायदे

4 0 0
                                    

हल्दी और दूध के फायदे

मुख्यतः आहार चिकित्सा है जिसमे खाद्य पदार्थों को बिना पकाये प्रकृतिक रूप में सेवन किया जाता है। आईये जानते हैं हल्दी और दूध के प्रयोग से होने वाले फायदे को। दूध में हल्दी डालकर पीना कई तरह की व्याधियों को दूर करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

हल्दी नेचुरल एन्टीबॉयटिक है और आयुर्वेद में इसके कई महत्वपूर्ण औषधीय प्रयोग है। खासकर त्वचा रोग, पेट की व्याधियों और शरीर की विषाक्तता दूर करने में हल्दी बहुत ही प्रभावकारी है। हल्दी की गांठे ही नहीं इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी हैं। जब हल्दी को दूध में डालकर पिया जाता है तो इसका हमारे स्वश्त्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जानते है हल्दी और दूध के प्रयोग के कुछ फायदे

१) हड्ड़ियों को मजबूत बनाता है -:


दूध में हल्दी डालकर पीने से शरीर को पर्याप्त कैल्सियम मिलता है। आजकल प्रदूषित पानी से बचने के लिए कई लोग RO का पानी पिटे है RO पानी में मौजूद कैल्सियम को छीन लेता है। कैल्सियम हड्डी के विकास के लिए बहुत जरुरी है। ऐसी परिस्थिति में आप के शरीर को पर्याप्त कैल्सियम मिले इसके लिए आप दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं
२) गठिया विकार में लाभ

हल्दी के साथ दूध का पान करना गठिया के उपचार में तथा रियूमेटॉइड गठिया के कारण उत्पन्न सूजन को सही करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। दूध के साथ हरिद्रा के सेवन से अस्थियों में लचीलापन आता है और अस्थि संधियों के दर्द में रहत मिलती है।
३) शरीर की विषाक्तता(toxin) दूर करना>


जैसा की हम जानते है हल्दी एक प्रकृति प्रदत्त एन्टीबॉयटिक है। अतः हल्दी वाले दूध का उपयोग आयुर्वेद में शोधन क्रिया के लिए किया जाता है। शोधन क्रिया इंटोक्सीफिकेशन अविषाक्तता क्रिया है। यह खून को साफ़ करता है तथा रक्त की विषाक्तता को दूर करता है। इसका सेवन पेट की व्याधियों में विशेष लाभ पुहुँचता है।
४) कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव को काम करता है


एक शोध के अनुसार यह पाया गया है की हल्दी में मौजूद तत्व केंसर के इलाज़ में प्रयुक्त कीमोथेरपी से होने वाले दुष्प्रभाव को कम करता है। यह कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकता है।
५) कान के दर्द में राहत ->


गाय के दूध में हल्दी डालने से बने क्वाथ का सेवन करने से कान दर्द की समस्या में रहत मिलती है। इस क्वाथ के सेवन से रक्त संचार सही हो जाता है जिससे दर्द तेजी से ख़त्म हो जाता है।

६) चेहरे की चमक में लाभकारी ->


प्रतिदिन दूध में हल्दी उबाल कर पीने वाले व्यक्ति का चेहरा चमकने लगता है। अगर आप रुई से हल्दी मिश्रित दूध को अपने चेहरे पर लागतें हैं तो आपकी चेहरे की चमक बढ़ जाती है और चेहरे पर निखार आता है।
७) रक्त संचार (blood circulation) में लाभ ->

हरिद्रा का प्रयोग से रक्त साफ़ होता है। आयुर्वेद के अनुसार हरिद्रा को रक्त शोधक मन गया है। शरीर में रक्त संचार को नियंत्रित करने के साथ साथ हल्दी रक्त को पतला करने वाला तथा लिम्फ तंत्र और रक्त नलिकाओं की गंदगियों को साफ़ करने वाला होता है

८) शरीर सुडौल बनता है

प्रतिदिन हल्दी के साथ उष्ण दुग्ध के सेवन से शरीर सुडौल बना रहता है तथा शरीर में वजन बढ़ने की शिकायत नहीं रहती। इसके सेवन से कैल्सियम तथा अन्य तत्व शरीर में जमा फैट्स को कम करते है।

९)स्किन प्रॉब्लम्स में है रामबाण : हल्दी वाला दूध चर्म रोगों में भी रामबाण का काम करता है।

१०)लीवर को मजबूत बनाता है : हल्दी वाला दूध लीवर को मजबूत बनाता है। यह लीवर से संबंधित समस्त व्याधियों से शरीर की रक्षा करता है और लिम्फ तंत्र का साधन करता है।

११)अल्सर के उपचार में उपयोगी -> हल्दी को एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक बताया गया है। इसका उपयोग आंत के साथ साथ अल्सर और कोलाइटिस जैसे व्याधियों के उपचार में भी लाभ पहुंचता है।


१२) मासिकधर्म सम्बंधित दर्द में राहत->


इसके उपयोग से महिलाओं में मासिकधर्म के समय होने वाली दर्द और परेशानियों में लाभ मिलता है। गर्भवती महिलाओं में इसके उपयोग से आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने में मदद मिलती है

You've reached the end of published parts.

⏰ Last updated: Sep 30, 2016 ⏰

Add this story to your Library to get notified about new parts!

हल्दी और दूध के फायदेWhere stories live. Discover now