4 October 2024 Current Affairs One Liner GK in Hindi
4 October Current Affairs 2024: Stay updated with the latest current affairs for competitive exams. Access current affairs in Hindi today with our daily current affairs updates. Download today's current affairs 2024 PDF for free. Practice with Drishti current affairs quiz and easy MCQs. Get your 4 October 2024 daily current affairs in Hindi PDF. Perfect for UPSC, SSC, Banking, and other exams. डेली करेंट अफ़ेयर्स for all your exam needs.
अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस (International Non-Violence Day)
प्रश्न: अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस कब मनाया जाता है और इसका क्या महत्व है?
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन महात्मा गांधी के जन्मदिन को सम्मानित करता है और शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है।जमैका मार्ग उद्घाटन (Jamaica Marg Inauguration)
प्रश्न: हाल ही में दिल्ली में किस मार्ग का उद्घाटन किया गया और इसका क्या महत्व है?
उत्तर: प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में दिल्ली में 'जमैका मार्ग' का उद्घाटन किया। यह मार्ग भारत और जमैका के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है।राष्ट्रीय पोषण माह 2024 (National Nutrition Month 2024)
प्रश्न: 2024 के राष्ट्रीय पोषण माह का समापन समारोह कहाँ आयोजित किया गया था और इसका उद्देश्य क्या था?
उत्तर: 2024 के राष्ट्रीय पोषण माह का समापन समारोह रांची में आयोजित किया गया था। इसका उद्देश्य देश भर में पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देना था।हार्पून मिसाइल विकास (Harpoon Missile Development)
प्रश्न: हार्पून मिसाइल किस देश द्वारा विकसित की गई है और इसका क्या महत्व है?
उत्तर: हार्पून मिसाइल अमेरिका द्वारा विकसित की गई है। यह सैन्य प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।स्टील पर एंटी-डंपिंग जांच (Anti-Dumping Investigation on Steel)
प्रश्न: भारत ने किस देश से आयातित स्टील पर एंटी-डंपिंग जांच क्यों शुरू की है?
उत्तर: भारत ने चीन से आयातित स्टील पर एंटी-डंपिंग जांच शुरू की है ताकि अपने घरेलू स्टील उद्योग को अनुचित व्यापार प्रथाओं से बचाया जा सके।यूएई राजदूत के निवास पर हमला (UAE Ambassador's Residence Attack)
प्रश्न: हाल ही में किस देश में यूएई राजदूत के निवास पर हमला हुआ और इसके क्या प्रभाव हो सकते हैं?
उत्तर: हाल ही में सूडान में यूएई राजदूत के निवास पर हमला हुआ, जिससे क्षेत्र में राजनयिक सुरक्षा को लेकर चिंताएँ बढ़ गई हैं।विश्व हरित अर्थव्यवस्था मंच (World Green Economy Forum)
प्रश्न: विश्व हरित अर्थव्यवस्था मंच का उद्देश्य क्या है और इसे कहाँ लॉन्च किया गया है?
उत्तर: विश्व हरित अर्थव्यवस्था मंच का उद्देश्य सतत विकास और हरित आर्थिक प्रथाओं को बढ़ावा देना है। इसे दुबई में लॉन्च किया गया है।आरआईएनएल के सीएमडी (CMD of RINL)
प्रश्न: आरआईएनएल के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) कौन हैं?
उत्तर: ए.के. सक्सेना ने राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का अतिरिक्त प्रभार संभाला है।महिला उद्यमिता मंच अध्याय (Women Entrepreneurship Platform Chapter)
प्रश्न: महिला उद्यमिता मंच का पहला राज्य कौन सा है और इसका उद्देश्य क्या है?
उत्तर: तेलंगाना पहला राज्य है जिसे नीति आयोग का महिला उद्यमिता मंच अध्याय मिला है। इसका उद्देश्य महिला उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देना है।खो-खो विश्व कप 2025 (Kho-Kho World Cup 2025)
प्रश्न: 2025 का खो-खो विश्व कप कहाँ आयोजित किया जाएगा?
>>>Read More...
YOU ARE READING
Daily Current Affairs 4 October 2024 Quiz | Important News Headlines
Historical Fictionयदि आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो Daily Current Affairs Gk की तैयारी के लिए हमारी वेबसाइट www.OfficerRank.com से जुड़ें। यहाँ आपको Current Affairs 4 October 2024 की सभी आवश्यक जानकारियाँ नियमित रूप से उपलब्ध करवाई जाती हैं। हर दिन नए अ...