एक बड़े महानगर से दूसरे महानगर में स्थानांतरण होने के बाद मैं अपने कमरे में सामान जमा रही थी कि दरवाजे की घंटी बजी. ''कौन है?'' यह सवाल पूछते हुए मैं ने दरवाजा खोला तो सामने एक अल्ट्रा माडर्न महिला खड़ी थी. मुझे देख कर उस ने मुसकरा कर कहा, ''गुड आफ्टर नून.'' ''कहिए?'' मैं ने दरवाजे पर खड़ेखड़े ही उस से पूछा. ''मेरा नाम बसंती है. मैं यहां ठेकेदारी का काम करती हूं,'' उस ने मुझे बताया. लेकिन ठेकेदार से मेरा क्या रिश्ता...यहां क्यों आई है?
ऐसे कई सवाल मेरे दिमाग में आ रहे थे. मैं कुछ पूछती उस के पहले ही उस ने कहना जारी रखते हुए बताया, ''आप को किसी काम वाली महिला की जरूरत हो तो मैं उसे भेज सकती हूं.'' मैं ने सोचा चलो, अच्छा हुआ, बिना खोजे मुझे घर बैठे काम वाली मिल रही है. मैं ने कहा, ''जरूरत तो है...'' पर मेरा वाक्य पूरा भी नहीं हुआ था कि वह कहने लगी, ''बर्तन साफ करने के लिए, झाडू़ पोंछा करने के लिए, खाना बनाने के लिए, बच्चे संभालने के लिए...आप का जैसा काम होगा वैसी ही उस की पगार रहेगी.''
मैं कुछ कहती उस से पहले ही उस ने फिर बोलना शुरू किया, ''उस की पगार पर मेरा 2 प्रतिशत कमीशन रहेगा.'' ''तुम्हारा कमीशन क्यों?'' मैं ने पूछा. ''हमारा रजिस्टे्रेशन है न मैडम, जिस काम वाली को हम आप के पास भेज रहे हैं उस के द्वारा कभी कोई नुकसान होगा या कोई घटनादुर्घटना होगी तो उस की जिम्मेदारी हमारी होगी,'' उस ने मुझे 2 प्रतिशत कमीशन का स्पष्टीकरण देते हुए बताया. ''यहां तो काम...'' ''बर्तन मांजने का होगा, आप यही कह रही हैं न,'' उस ने मेरी बात सुने बिना पहले ही कह दिया,
''मैडम, कितने लोगों के बर्तन साफ करने होंगे, बता दीजिए ताकि ऐसी काम वाली को मैं भेज सकूं.'' ''तुम ने अपना नाम बसंती बताया था न?'' ''जी, मैडम.'' ''तो सुनो बसंती, मेरे घर पर बर्तन मांजने, पोंछने वाली मशीन है.'' ''सौरी मैडम, कपड़े साफ करने होंगे? तो कितने लोगों के कपड़े होंगे? मुझे पता चले तो मैं वैसी ही काम वाली जल्दी से आप के लिए ले कर आऊं.'' ''बसंती, तुम गजब करती हो. मुझे मेरी बात तो पूरी करने दो,'' मैं ने कहा. ''कहिए, मैडमजी.'' ''मेरे घर पर वाशिंग मशीन है.''
''फिर आप को झाड़ ूपोंछा करने वाली बाई चाहिए...है न?'' ''बिलकुल नहीं.'' उस ने यह सुना तो उसे बहुत आश्चर्य हुआ. कहने लगी, ''कपड़े धोने वाली नहीं, बर्तन मांजने वाली नहीं, झाड़ ूपोंछे वाली नहीं, तो फिर मैडमजी...'' ''क्योंकि मेरे घर पर वेक्यूम क्लीनर है, बसंती.'' ''फिर खाना बनाने के लिए?'' उस ने हताशा से अंतिम आशा का तीर छोड़ते हुए पूछा. ''नो, बसंती. खाना बनाने के लिए भी नहीं, क्योंकि मैं पैक फूड लेती हूं और आटा गूंथने से ले कर रोटी बनाने की मेरे पास मशीन है,'' मैं ने विजयी मुसकान के साथ कहा. उस के चेहरे पर परेशानी झलकने लगी थी. उस की समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर इस नए घर से उसे 2 प्रतिशत की आमदनी होने वाली थी उस का क्या होगा.
आप पढ़ रहे हैं
अपना अपना वनवास
Humorरुपए-पैसों से ऐशो-आराम तो खरीदा जा सकता है पर अकेलेपन को बांटने वाले दोस्त नहीं. महानगरों की व्यस्त दिनचर्या में अकेलेपन की समस्या वनवास झेलने से कहीं अधिक मुश्किल होती जा रही है.