आजकल पार्लर में कई तरह के फेशियल मौजूद होते हैं। सभी फेशियल आपकी स्किन के अलग-अलग दिक्कतों को देखते हुए किया जाता है। ऐसा ही एक फेशियल है जिसका नाम है क्रायोथेरेपी। ऐसे बहुत सी महिलाएं हैं जो क्रायोथेरेपी फेशियल को काफी पसंद कर रही हैं। लेकिन अगर अभी तक आप इस फेशियल से अनजान हैं तो हम आपकी मदद कर देते हैं। दरअसल हम आपको बताएंगे कि और ये कैसे काम करता है? तो क्या आप तैयार हैं क्रायोथेरेपी फेशियल से जुड़ी सभी जानकारी को जानने के लिए-
क्या होता है क्रायोथेरेपी फेशियल – What is Cryotherapy In Hindi
क्रायोथेरेपी को फ्रोटॉक्स के नाम से भी जाना जाता है। इस फेशियल को करने के लिए शरीर को जीरो तापमान के संपर्क में लाया जाता है। इस फेशियल को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है खासकर सेलिब्रिटीज इसे काफी पसंद कर रहे हैं। इस कोल्ड थेरेपी (Cold Therapy) फेशियल में शरीर के कुछ हिस्सों को जीरो डिग्री तापमान के संपर्क में लाया जाता है। आपको बता दें कि क्रायोथेरेपी शरीर के किसी भी हिस्से में किया जाता है । इसे आर्थराइटिस, सोरायसिस, टिश्यू के दर्द के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं जब इसका इस्तेमाल चेहरे पर किया जाता है तो इसे क्रायोथेरेपी फेशियल (Cryotherapy Facial) कहते हैं।
कैसे करते हैं क्रायोथेरेपी – How to Do Cryotherapy in Hindi
पूरे शरीर का क्रायोथेरेपी करने के लिए मतलब कि होल बॉडी क्रायोथेरेपी करने के लिए आपके शरीर को एक छोटे चेंबर में बंद कर दिया जाता है।इस दौरान आपका पूरा शरीर चेंबर में रहता है और आपका सिर खुला रहता है। चेंबर के अंदर का तापमान -200 से -300 -300 डिग्री फारेनहाइट तक होता है। वहीं एस्थेटिशियन ठंडी हवा के झोंके को चलाता है, जो वैपोराइज्ड लिक्विड नाइट्रोजन का बना होता है। आपका शरीर कुछ मिनटों के लिए इस तापमान में ही रहता है। इस दौरान आपको फ्रिज हो जाने जैसी फीलिंग आती है। बता दें कि ये आपके शरीर के नैचुरल हीलिंग मैकेनिज्म को ट्रिगर करता है। यह आपके शरीर को गर्म रखने के लिए शरीर के मूल में खून जमा करता है जिससे कि आपकी कैपिलेरीज (कोशिकाओं) का विस्तार होता है । हालांकि क्रायोथेरेपी फेशियल (Facial) को करने के लिए चेंबर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
क्रायोथेरेपी फेशियल की शुरुआत करने से पहले आपकी आंखों को किसी अच्छे से ढक दिया जाता है जिससे कि आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंच सके। इसके लिए सुरक्षात्मक चश्मे का इस्तेमाल किया जाता है। अब क्रायोथेरेपी मशीन से एक ट्यूब को जोड़ा जाता है और उससे आपकी स्किन पर लिक्विड नाइट्रोजन को पंप की मदद से छोड़ा जाता है। ये ट्यूब आपके चेहरे के हर हिस्स पर घूमता रहता है। इस दौरान आपका चेहरा काफी ठंडा हो जाता है। इसके बाद फेशियल ट्रीटमेंट दिया जाता है जिसके लिए रेड एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इसमें फेशियल मसाज और हाइड्रेटिंक मास्क का भी इस्तेमाल किया जाता है।
क्रायोथेरेपी कराने का फायदा – Benefits of Cryotherapy in Hindi
स्किन में कसाव
क्रायोथेरेपी कराने के बाद आपको अपनी स्किन में कसाव महसूस होगा। इससे आपकी झुर्रियां जैसी समस्याएं खत्म हो सकती हैं और त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।
एक्ने से छुटकारा – Get Rid of Acne
इस फेशियल में स्किन पूरी तरह से साफ हो जाती है और स्किन की सारी गंदगी बाहर हो जाती है । तो इससे आपके एक्ने भी खत्म हो जाएंगे। बता दें कि एक शोध में पाया गया है कि -8 डिग्री सेल्सियस में जब सीबैसियस ग्लैंड्स संपर्क में आते हैं तो सेबोसाइट्स की संख्या कम हो जाती है और इस तरह से अतिरिक्त सीबम निर्माण रुक जाता है।इससे एक्ने कम हो जाते हैं।
ब्लड सर्कुलेशन – Blood Circulation
इस फेशियल को कराने के बाद स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे त्वचा मे निखार आ जाता है। साथ ही त्वचा के सारे दाग-धब्बे भी पूरी तरह से गायब होने लगता है।
रोमछिद्रों में कसाव
क्रायोथेरेपी का ठंडा तापमान आपकी स्किन के रोमछिद्रों में कसाव लाता है। यह आपके रोमछिद्रों में गंदगी और बैक्टीरिया के जमाव को रोकता है।
YOU ARE READING
Cryotherapy Facial in Hindi
Short Storyक्रायोथेरेपी फेशियल का मतलब है- कोल्ड थेरेपी। यह एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसमें आपके शरीर या आपके शरीर का एक हिस्सा कुछ मिनटों के लिए सब जीरो तापमान के संपर्क में आता है। इस तकनीक को 1978 में पहली बार जापान में जापानी रयूमेटोलॉजिस्ट डॉ. तोशिमा यामागुची...