लेखक के बारे में.......

15 2 1
                                    

लेखक का नाम अरुण कुमार कश्यप है।आपको अरुण कश्यप भी कहा जाता है।आपका जन्म क्षत्रिय वर्ण की कश्यप जाति में हुआ है।आपके पिता श्री सुभाष चंद कश्यप रक्षा मंत्रालय के एक सेवानिवृत कर्मचारी हैं और माता श्रीमती कांतेश देवी कश्यप एक गृहिणी हैं।आप एक बहुत शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते हो।आप सनातन धर्म में घनिष्ट निष्ठा रखते हो,धार्मिक हो मगर किसी भी प्रकार के कट्टरवाद का विरोध करते हो।आप राष्ट्र और संविधान को सर्वोपरि मानते हो।
         आप साहित्य के क्षेत्र में गद्य और पद्य दोनों विद्याओं में लेखन कार्य करते हो।गद्य के क्षेत्र में आप उपन्यास,कहानी,नाटक और निबंध आदि लिखते रहते हो तथा काव्य के क्षेत्र में आप विभिन्न शैलियों में कविताएँ,गीत,गजल,गाने और खण्डकाव्य आदि लिखते रहते हो।आप अपनी लेखनी के माध्यम से सामाजिक न्याय,आर्थिक न्याय,राजनैतिक न्याय और विश्व शांति के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण,नारी सशक्तिकरण,पिछड़ा,दलित,आदिवासी और अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा हेतु आवाज उठाते रहते हो।
         आपने उच्च शिक्षा प्राप्त की हुई है।आपके पास स्नातकोत्तर की दो उपाधियाँ हैं-प्रथम वाणिज्य में और द्वित्तीय विद्यि में।आपके पास सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी है।पेशे से आप एक वकील हो।आप मेरठ कचहरी के एक पंजीकृत वकील हो।आप समाजसेवी भी हो आपका वी हैल्प (we help) फाऊंडेशन के नाम से एक NGO भी है जोकि पूर्ण रूप से आपकी स्वयं की पूँजी से ही चलता है।इस फाऊंडेशन में किसी भी प्रकार का दान/भेंट या सहायता निषेध है।आप सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हो।
         आप स्थायी रूप से संजय विहार गढ़ रोड,मेडिकल कॉलेज,जिला- मेरठ,उत्तर प्रदेश,भारत के निवासी हो।आप मूल रूप से ग्राम-गढ़ी,पंचगांव पट्टी अमर सिंह,सिसौली,गढ़ रोड,जिला- मेरठ, उत्तर प्रदेश,भारत के निवासी हो।आपका मूल हस्तिनापुर जिला मेरठ है।
         आपका मानना है कि मनुष्य को सदा सीखते रहना चाहिए और कुछ नया करते रहना चाहिए।आप एक मूर्तिकार भी हो,आप मिट्टी और कंक्रीट के माध्यम से मूर्तियों का निर्माण करते रहते हो।आपको क्रिकेट खेलना पसंद है,घुड़सवारी का भी शौक रखते हो।आपको बागवानी करना और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का भी शौक है साथ ही आप किताबें पढनें में भी गहन रुचि रखते हो।
         आप युवा प्रतिभाशाली लेखक हो।आपकी यह प्रथम प्रकाशित पुस्तक है।आप लम्बे समय से सोशल मीडिया पर लेखन कार्य करते आ रहे हो।सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से आप अपनी रचनाओं को जनता के समक्ष लाते रहते हो।लोग आपकी रचनाओं को बहुत आनंद के साथ पढ़ते हैं और आपकी लेखन शैली की बहुत प्रशंसा करते हैं।

जाग जाओ जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें