बड़े बदलाव के लिए शीर्ष 5 टेक-उद्यमी

3 1 0
                                    


उद्यमी किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक अमूल्य संपत्ति है। जब वे नवीन उत्पादों और सेवाओं को नवीन तरीकों से विकसित करने और मजबूत वित्तीय विकास को बनाए रखने के लिए नए उत्पादों और सेवाओं को पेश करने की बात करते हैं तो वे प्राथमिक परिवर्तन करने वालों के रूप में कार्य करते हैं।

सतत स्थिरता, रोजगार में वृद्धि, ड्राइविंग परिवर्तन और नवाचार, उद्यमशीलता आज की पीढ़ी के लिए एक नई अवधारणा नहीं हो सकती है, फिर भी इस पाठ्यक्रम में आकांक्षाओं के लिए काफी उतार-चढ़ाव हैं जो एक अद्वितीय विचार के साथ समकक्षों के साथ कुश्ती करना चाहते हैं।

हाल के वर्षों में, भारत में उद्यमशीलता बढ़ी है, जिसमें सरकारी मशीनरी अधिकतम पारदर्शिता के लिए निहित है और युवा तुर्कों को नए व्यवसाय करने में आसानी सुनिश्चित करती है। इसके परिणामस्वरूप, GEM के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 9% उद्यमी अपने अनूठे और लाभदायक व्यवसाय प्रस्ताव के साथ अर्थव्यवस्था में प्रवेश कर रहे हैं और परिष्कृत कार्य संस्कृति के संपर्क के माध्यम से हजारों कुशल कामगारों को रोजगार दे रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, आईटी भारत के प्रमुख क्षेत्रों में से एक बन गया है, जिससे देश के विकास को गति देने के लिए लाखों लोग कार्यरत हैं। कई सफल उद्यमियों को प्रेरित करना और उन्हें यह जानने में मदद करना कि किसी व्यवसाय को शुरू करने में क्या लाभ होता है? साल दर साल भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत किया।

सोचा, एक सफल उद्यमी बनना कोई अनुमान नहीं है, लेकिन गेंडा को जल्दी पहचानना काफी संभव है। एक स्टार्टअप यूनिकॉर्न बाजार की मांग को भरने और निवेशकों की भावनाओं को खुश करने का एक अनूठा तरीका पेश करता है। इस नोट पर, भारत के राइड-हाई टेक-प्रीनियर्स की एक सूची दी गई है, जो प्रत्येक चरण में अपनी क्षमता साबित कर रहे हैं।

1. सचिन देव दुग्गल, सीईओ और संस्थापक, Engineer.ai

Engineer.ai के एक कोफाउंडर के रूप में, उन्होंने एक सपने के साथ सभी को सशक्त बनाने के लिए अपनी कंपनी की शुरुआत की। पूरी तरह से एकीकृत सेवाओं के साथ मानव-सहायता प्राप्त AI प्लेटफ़ॉर्म बिल्डर दर्जी द्वारा बनाए गए सॉफ़्टवेयर को कैसे बनाया और चलाया जाता है। लॉस एंजिल्स और लंदन में विभाजित मुख्यालय के साथ अच्छी तरह से वित्त पोषित वैश्विक कंपनी दिल्ली और टोक्यो में कार्यालयों द्वारा समर्थित है। क्लाइंट पोर्टफोलियो में बीबीसी, वर्जिन ग्रुप और सैन फ्रांसिस्को दिग्गज शामिल हैं

2. कामिनी गुप्ता, संस्थापक, एजफैक्सिट्स

1997 से काम कर रही कामिनी गुप्ता में जीवंत और चौकस व्यक्तित्व है। उनका मानना ​​था कि AI और VR के युग में, DIY किट इंजीनियरिंग छात्रों के लिए अपनी सीखने की क्षमता को उजागर करने और बिना किसी हिचकी के सीखने के लिए एकदम सही होगा। Edgefxkits उपयोग में आसानी के लिए बनाया गया है और ऑडियो और विज़ुअल घटकों के रूप में हार्डवेयर और प्रशिक्षण सामग्री के साथ आत्म-व्याख्यात्मक है।

3. भाविश अग्रवाल, सह-संस्थापक, ओलाकैब्स

एक प्रसिद्ध व्यावसायिक व्यक्तित्व, एक आईआईटियानैंड, एक रवैये के कारण, भाविश अग्रवाल ने कम उम्र में ओलकाब्स की स्थापना की और लाखों भारतीय यात्रियों के लिए कारों के अंतहीन बेड़े के साथ अपने उद्यम को बहु-अरब डॉलर का समूह बनाने में सफल रहे।

4. वसंत इमैनुअल, संस्थापक, Fr8

एक प्रौद्योगिकी-संचालित लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म, FR8 वसंत इमैनुअल और जयेंद्रन पन्नीरसेल्वम के दिमाग की उपज है और 2016 में इसके संचालन की शुरुआत की। कुछ वर्षों में, वसंत और जयेंद्रन दोनों तेजी से व्यापार परिदृश्य में पहचानने योग्य बन रहे हैं।


5. बायजू रविंद्रन, संस्थापक, बीवाईजेयू का लर्निंग ऐप

अब तक, BYJU 8 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन के साथ दुनिया का सबसे मूल्यवान एड-टेक स्टार्टअप है। 2011 में, रविंद्रन ने BYJU के मोबाइल ऐप के लॉन्च के साथ अपने शिक्षण पद्धति और व्यवसायिक विचार को वास्तविकता में बदल दिया और कुछ ही समय में, ऐप की विशाल स्वीकृति ने इसे भारत का सबसे लोकप्रिय शिक्षण ऐप बना दिया। उनकी स्टार्टअप ने उम्र को कम कर दिया है और भारत, यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया के छात्रों के बीच सीखने की अवधारणाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाना जारी है।

Engineer.aiWhere stories live. Discover now