Opening that journal he named Zameer I was trembling with the bizarre condition of not knowing what to expect and what to not. It confirmed me that this journal consisted everything I or everyone out there wanted to know about him. His conscience, his mind, his heart....what did they say to him.
I dusted it properly and opened it. It was a heavy hard leather brown cover, the inner pages were almost yellow and tad bit creased as if they have no life within.
Zameer
Kishor
I touched his name with my finger tips to know that he was there. Absurdity was taking so much of me. His beautiful calligraphic Hindi writing with the dark ink on the yellow pages, it wasn't just a journal but caged life span in every magnificent way possible. I took my seat on the nearby chair and turned the page.
"Meri aankhen khuli or maine khud ko leta hua paya. Nazren daudai to maloom hua ki kisi astpataal me hun, charon taraf khoon me lipte log, unki cheekhen..mere kanon me aise gunjti hui cheerti hui ja rhi thi jaise ki bas thodi der or...or Mai whi dafan ho jaou ki fir ye awazen mujhe dhund na payen.
Maine jaise hi uthna chaha, mere sir ne nafarmani ki or mai lachaar fir apne takiye ko aa gira.
'mera khayal hai aapko uthne baithne ki koshish nhi karni chahiye' achanak se awaz aai or mud ke dekha to ek khatoon khadi thi. Umeed se thi. Nurse maloom padti thi, maine unse pucha 'bibi..ye konsi jagah hai? Or mai idhar kaise aaya? Mere amma, baba...meri behen...kaha hain?'
Wo mujhe aise dekh rhi jaise mai koi khoya hua bachha hun or mai usse aisi ummeeden lagaye pada tha jaise wo mujhe mere ghar wapas bhej degi.
'um....aap aaram Karen...ye sab abhi na soche.' usne ghabrate hue kaha. Mai uske jawab se be-mutmayeen, khud hi sochne laga aakhiri bar kab unhe dekha tha. Zor lagane par jaise andar hazaron patthar padne lage hon...maine thak har ke chhod diya or marizon ke shor-o-pukar ko sunne laga or na jane kab neend aa gyi.
Do din beet gye mere Walden or meri behen ka kuch pata na chal saka. Mai jitni dafa nurse se puchta wo utni hi dafa bat ko ghuma deti or betuka sa jawab de kar chali jati. Jaise wo mujhse nazren chura rhi ho. Mujhe maloom tha wo janti thi mere sawalon ka shi jawab. Ek rat, sare mariz apni neend me gum the, maine dheere se uthne ki koshish ki or bistar ke sahare apne pairon ko aa gaya. Ek hath se mathe ki patti pakdi or dusre se sahara lete hue mai kamre se bahar aaya. Deewar ke sahare mai nurse station tak pahucha, sari khatoone mujhe muzrim ki nazron se dekhne lagi
'yahan kya kar rahe ho, jao apne kamre me' ek nurse ne teekhe awaz me bola. 'ji mujhe meri nurse se bat krni hai bibi...meri dawa ke bare me. Aap meherbani krke unhe bula de.' wo mujhe aise ghurne lagi jaise mai koi chor hun.
'kya nam hai tumhari nurse ka?'
'ji wo to maloom nhi hai magar han, wo umeed se hain'
Unhone apni sath wali nurse se kaha 'momina se kaho uska mariz hall me bhatak raha hai, aisa dobara na ho'
Or tab maine ye nam suna, Momina.
Dusri nurse bahar aai or mujhse kaha 'andar chale jao' or mai dheere dheere rengti kadmo se kamre me gaya. Wo laalten ke samne kuch likh rhi thi. Maine dehleez pe khade hoke darwaja khat khataya, wo ekdom se meri tarah mudi or laalten hath me utha ke dekhne ki koshish krne lagi.
'maaf kijiyega bibi maine aapko tang kiya...lekin mai yahan jawab lene aaya hun...mujhe pata hai aap janti hai sab kuch...meherbani karke mujhe mere pariwar ka pata batla den.' maine ek sans me keh dala. Wo apna ubharta pait pakad ke bistar se neeche utri or meri or aake khadi ho gyi. Laalten jal to raha tha magar ek pal ke liye...wo jalta chiraag nazar aai.
'tumhara pariwar mara gaya kishor. Tumhari aankhon ke samne.' itni dheemi awaz or shant andaaz me wo ye sab keh gyi ki mujhe samjhne me hi waqt lag gaya. Mera sir ghumne laga achanak se, mano kisi ne purane zakhm pe pair rakh diya ho. Maine darwaze ko kas ke pakad liya or apna sir us par tek ke khada ho gaya. Unhone mere kandhe pe hath rakha or mai use jhatak ke wapas mud gaya apne bistar ki or. Mere andar jaise kuch mar sa gaya, jaise mere sare takhayull, sare anchahe khwab sach ho gye hon."
YOU ARE READING
Zameer: No Man's Land
General Fiction"मेरी जुबान उर्दू है और ईमान हिंदू! और मेरा ज़मीर? मेरा ज़मीर किसी सरहद से बंधा नहीं है " Time doesn't fly, it evolves throughout every second. A situation, a life, a luck, a chance... everything evolves along with the time. This is a story of thr...