Chapter 3: Arjun's Story

1 0 0
                                    

Aarav's curiosity was piqued as he leaned closer. "Kya aapko mere pita ki kahani pata hai? Sab kuch kaise shuru hua?"

Janaki sighed deeply, her gaze distant as she recalled the past. "Tumhare pita, Arjun, ki zindagi bohot kathin thi, Aarav. Unke maa-baap ameer the, lekin jab tumhare pita paida hue, unki maa guzar gayi. Tumhare dada ne akeli unka dhyan nahi rakha, isliye unhone Mala naam ki ek aurat se shadi ki. Lekin woh Arjun par bohot nirdai thi. Unhone Arjun ko theek se khana nahi diya aur uska bura bartav kiya, khaas taur par jab unka apna beta, Athreya, paida hua."

Aarav ne dhyan se suna, uski aankhein Janaki ki taraf thi.

"Tumhare dada ne Arjun ki raksha karne ki koshish ki," Janaki ne aage kaha. "Lekin jald hi, unki bhi dil ka daura pad gaya. Arjun akela reh gaya. Unki daadi unhe pyaar karti thi, lekin wo unke saath nahi rehti thi."

Aarav ne poocha, "Toh unke paas madad karne ke liye koi nahi tha?"

Janaki ne sir hilaaya. "Haan, jab tak Vikram nahi aaya. Arjun 4th grade mein tha jab Vikram uski class mein aaya. Pehle, Vikram usse pasand nahi karta tha. Woh uska mazak udata tha. Lekin ek din, ek classmate ne Vikram ko dhakka diya, aur Arjun ne uski madad ki. Vikram hairaan hua aur bola, 'Tumne mujhe kyun madad ki? Maine tumhare saath itna bura vyavhaar kiya.'

Arjun bas muskuraya aur bola, 'Kyuki yeh sahi karne ka samay hai.' Us din se Vikram ne kaha, 'Main hamesha tumhara dost rahunga.'"

Janaki ne aage bataya, "Ek din lunch ke dauran, Vikram ne dekha ki Arjun ke paas koi khana nahi tha. Vikram ne poocha, 'Tum lunch kyun nahi laate, Arjun? Maine dekha hai ki tumhare paas yeh dinon se nahi hai.'

Arjun thoda jhijhika par phir kahaa, 'Mujhe lunch nahi milta. Meri stepmother mujhe khana nahi deti.'

Vikram hairaan hua. 'Kya? Woh tumhe khana nahi deti? Yeh toh galat hai!'

Arjun ne neeche dekha, 'Koi baat nahi. Main ise samajh gaya hoon.'

Vikram ne apna sir hilaaya, 'Nahi, yeh theek nahi hai! Ab se, tumhare saath lunch share karna hai.' Us din se Vikram ne do lunchboxes laaye - ek apne liye aur ek Arjun ke liye."

Aarav ko yeh sunkar bhavnaon se bhara mehsoos hua. "Vikram ne waaqai mere pita ki khayal rakha, hai na?"

Janaki ne muskurahat ke saath kaha, "Haan, Aarav. Vikram ne unka khayal bhai ki tarah rakha. Unhone apni maa ko bhi Arjun ki paristhiti ke baare mein bataya, aur unki maa bhi madad karne lagi."

Woh thodi der ruk gayi. "Jab maine unhe baad mein join kiya, hum sab achhe dost ban gaye. Meri family ameer thi, lekin Vikram ki family nahi thi. Phir bhi, hum saath rahe. Jab humne school khatam kiya, maine doctor banne ki padhai shuru ki, aur Vikram ne Indian Army join ki. Lekin tumhare pita, Arjun, ko aur bhi mushkilein face karni padhi."

Aarav ne poocha, "Kya hua?"

"Unki stepmother ne unhe padhai jaari rakhne nahi diya. Usne parivaar ke paison ka istemal karke Athreya ko school bhej diya. Arjun bohot udas tha. Usne Vikram ko bataya, aur humne milkar paise bachaakar unki madad ki. Arjun ne Indian Air Force ke officer banne ke liye apply kiya."

Aarav ka chehra uda hua tha. "Kya unki stepmother ne phir se unhe roka?"

Janaki ne sir hilaaya. "Haan, unhone. Unhe nahi chahiye tha ki Arjun safal ho. Unhone har tarika apnaaya taki unhe exam dene se roka ja sake."

Mere Dharma saathi - Season 1Where stories live. Discover now