In Musoorie(1990)...In Pandit house..
"Amma yeh aap kya kar rahi hai?"asked a girl curiously sitting beside her mother..who was preparing plate for Puja.."Beta yeh Karwachauth ke liye thaal saja Rahi hoon...isse pari ki lambi umar hoti hai...chand aate hi hum khana kha sakte hai..humara vrat pati hi turvaate hai...yahi is Puja ki vishesta hai..."said a women smilingly .. looking at her daughter..
"Amma aap baba se bahut pyaar karte ho na?"asked the girl hugging her mother from behind...
Her mother blushed and nodded her head saying.."Pati hai woh mere Shehnaaz..unko samman aur pyaar nahi dungi toh kisko dungi?Aur bhagwan kare tere baba ke tarah tujhe bhi ek accha pati mile..jo meri gudiya ko ekdum palkon mein sajakar rakhega..."
Shehnaaz blushed hard...and said "Amma aap bhi na"saying so she runs from there..while her mother smiles looking at her retreating figure...
"Meri jhalli bacchi"saying so her mother gets busy in her work..while Shehnaaz enters her room..and closed the door immediately.. breathing heavily...still blushing and smiling..She slowly goes towards the cupboard...and opens it... taking out a photo..she closes the door immediately...and smiles looking at the pic ...
"Amma kehti hai ki mujhe baba ke jaise pyaar karne wala pati milega..unki yeh dil hi Tamanna hai..par unko kya batau..mujhe mere Ram pehle hi mil gaye hai...jiske liye yeh Sita Puri tarah apne aapko samarpit kar chuki hai..ab koi bhi aajaye..is Shehnaaz ke liye unke pati toh aap hi hai..."said the girl looking at the picture lovingly..and atlast hugs it tightly..as if trying to feel him..feel his love....feel his everything....by closing her eyes...immersing herself deeply into the dreams of her man...
On the other hand...In Shukla house...
"Beta Sidharth yeh tasveer dekh..kitni Sundar ladki hai..suna hai sarvagun sampan hai ekdum..Sundar bhi hai susheel bhi hai..aur tere liye bilkul sahi hai..dekh.."saying so a women hands over the pic of a girl to her son...
The man looks at the pic..and caress it lovingly..while looking at it with a small smile....
"Kaisi lagi tujhe ladki beta?"asked the women excitedly..
"Bahut pyaari hai"said the man with a smile...
"Toh kal dekhne jayega ladki ko?"asked the women...
"Jaisi aapki iccha ho maa"said the man touching the women 's feets out of respect..while the women bless him wholeheartedly saying.."Chiranjeev bhava"..
In Pandit house...
"Ji ji..kal?wah..hum baithe rahenge aapke raha mein ...ji ji..ram ram"saying so the man hangs up the call happily..
"Arey Sandhya ji..jaldi aayiye aapko ek khushkhabri Dena hai..."calls the man to his wife happily...
"Arey chilla kyun rahe hai..aarahi thi na"said the women showing her anger..while adjusting her saree's pallu perfectly...
The man smiled and hugs her sideways saying.."Aaj aapka nikhar toh bahut khil raha hai..."
The women blushes and hits him playfully saying.."Aap bhi na .abhi bhi nahi sudhre..humari beti hai ab...woh dekhegi toh kya sochegi.."
"Sochna kya hai..yahi sochegi ki uske maa baba ke beech shadi ke 25 saal baad bhi pyaar nahi Kam hua"saying so the man kissed her forehead lovingly..while she smiles feeling his touch...
"Aap na kuch bhi kehte hai..par pehle yeh bataye aap itne khush hai..kuch bahut bari baat hai kya?"asked the women confusingly...
"Arey Khushi ki hi baat hai Sandhya ji..humari beti ladke Wale ko bahut pasand aayi..aur woh kal hi dekhne aa rahe use"said the man happily..
The women got happy.. listening the news and said.."Haye sacchi?wah humari bacchi ko pasand aayi ..yahi bahut bari baat hai.. dekhiye Rakesh ji..aisa lag raha hai maano kal hi Shehnaaz ka janam hua ..Ghar ki Lakshmi ban kar woh aayi humare zindagi mein..sirf khusiyaan hi bhar di...kal hi toh woh aapke godh mein khel rahi thi..baba aur Amma bolna sikha..aur aaj dekhiye..uski shadi ki bhi umra hogayi"saying so Sandhya ji..wipes off tears from corner of her eyes..while Rakesh ji smiles and hugs her sideways saying...
"Sahi kaha aapne Sandhya ji..humari bacchi sachme bari hogayi...bas use uske pati bahut pyaar aur izzat de..wahi humare liye sabse bari baat hogi..bahut naazuk hai humari bacchi..kahi use kabhi bhi koi dukh na pahuchaye toh woh sambhal nahi payegi.."saying so Rakhesh ji gets concern for his daughter..while Sandhya ji holds his hands and says.."Kuch nahi hoga..dekhna aap..sab sahi hoga..humare Ram ji hai na..unhone zaroor humari Shehnaaz ke liye kuch accha hi socha hoga...aap chinta na kare..bas Ram ji par bharosa rakhe..."while Rakhesh ji smiled nodding his head...All their words were heard by Shehnaaz..who now had tears in her eyes ...she immediately goes to her room..and cries falling on her bed...
"Nahi ..aisa nahi ho sakta ..main apne Sidharth ji ke bagher aur kisi se shadi nahi karungi..bhale hi mujhe Amma baba ke baaton ko na manna pare...kaise main apne prannath ke siwaaye kisi aur ko chahu..kisi aur se shadi Karu..nahi kabhi nahi..kal ladke Wale aayenge na toh main saaf mana kar dungi..ki main shadi nahi karungi.."thinking so Shehnaaz wipped off her tears harshly and calls someone...
"Ha Sau bol"says the caller from other side...
"Rajjo.."saying so Shehnaaz broke down completely....
"Arey kya hua Sanu bol..bacche..aise kyun ro Rahi hai..?Hello..Shehnu..tu sun rahi?"asked the caller being concerned listening her cries..
"Kuch thik nahi hai Rajjo..Baba aur Amma meri shadi kisi dusre se karwa denge..main nahi ji paungi.. Sidharth ji ke bina Rajjo..nahi ji paungi.."said Shehnaaz crying on her fate.. being inconsolable...
"Accha sun ..tu mana kar dena tujhe nahi karni..ya abhi ja kar baat karle Sanu...par ro mat..himmat mat haar.."said the caller trying to console her..
"Nahi bol paungi Rajjo...bhale hi Baba aur Amma meri har baat maante hai ...par shadi ke maamle mein woh ekdum pakke hai..unhone bol hi rakha hai ki arrange marriage hi hoga..love marriage nahi ..."cried Shehnaaz..
"Accha sun..meri baat sun..kal tu ladke ko dekh lena...usse apni saari baate bata dena... phir respectfully mana kar dena..dekhna sab thik hoga..bharosa rakh Shehnu..tere Ram ji tujhe kabhi dukh nahi denge..dekhna"said the caller motivating Shehnaaz...
"Kash..meri dil hi Tamanna Puri ho jaye..main Sidharth ji ke bina aur kisi se shadi nahi kar paungi..."said Shehnaaz...
"Sab thik hoga ..dekhna..ab tu aaram kar main tujhse baad mein baat karungi..aur mat ro..sab thik hoga.."said the caller...
"Hmm..thik hai.."saying so she cuts the call..and then looks at her Ram Ji's idol with teary eyes...
Folding her hands ...she prayed with teary eyes ..
"Ram ji..bachpan se lekar aaj tak maine aap par bharosa kiya humesha se..aur aapne Mera bharosa bhi kabhi nahi toda..bas ek aakhri baat kuch maang rahi hoon..mere dil mein jo hai ..woh mil jaaye..kyunki Sidharth ji ko hi maine pehle se hi apna pati maan liya hai..unke saath hi Ghar basane ka..sapna dekh liya hai Maine...ab aur koi bhi mere dil ko chu nahi sakta..bas kal sab thik ho..aur main sabko sach bata sakoon.."saying so Shehnaaz keeps the picture on Ram Ji's mandir....and goes from there..unaware of the thing..that tomorrow is the day..she will get ..what she desired for..dreamt for .....