Maana Dil

4K 173 39
                                    

It was a new day. After Thirteen years , the day had come when Bondita will return to Tulsipur.

She had taken a picture of Maa and Anirudh with her.

"Maa , tu karegi na baat apni Bondita se , paraya toh nahi maanti hain na tu "

She said with tears dropping onto the photo.

FLASHBACK

"Le chal mujhe Maa , koi nahi hai yahan mera "

"Main tere saath hi rahungi "

" Nahi Bondita main tujhe nahi le jaungi , tujhe samjhaya tha na ki shaadi ke baad tu apne Pati babu ke zimmedari hai meri
nahi "

"Tu aisa kyu bol rahi hai maa ? Mai toh tere dil ka tukada hun na  "

"Shaadi ke baad ladki parayi ho jaati hai , aaj se tere mayka tere liye mar gaya , aur kuch bolegi na toh mai bhi mar jaungi tere liye"

"Huh"

She chuckled at her statement.

"Mera mayka. Mayka...tu bata kon hai mere mayke mai tere alawa. Haan....tu hi hain na bas. Aaj tu hi mujhse muh mod rahi hai "

"Mujhe itna yakeen tha ki tu mujhe kabhi nahi chhodegi , tune bhi chhod diya na mujhe jese Pati babu ne chhoda tha "

"Dekha Dugga Maa apne , jo do insaan hamesha Bondita ko jitne ka Sapna dikhate the , aaj unhone hi hara diya mujhe , hara diya"

"Aap donon ko pata hai Bondita aaj tak kyun nahi Hari thi kyunki Maa aur Barrister Babu uski himmat par ab....woh himmat mujhse chhin li gayi hai " 

"Arre , Bondita tu aise kaise bol rahi hai mei teri behen hun" - Sampoorna

"Aap ismein na hi bole toh accha hoga , aur apne aap ko behen kis adhikar keh rahi hai aap toh Sampoorna maa hain na , meri Sampoorna didi toh Jamai babu ke saath hi mar gayi thi. Ab toh aap bas meri Saas hain , ya shayad woh bhi nahin jinse apni so called Bahu ki khushi nahin dekhi jaati"

"Toh Sidha saral bolun toh aap meri kuch nahin lagti , lagti toh Mahavari wakt mujhe Barrister Babu se dur na rakhati. Mere khilaf sazish na karti. "

Batuk came running to hug her. She gestured him to stop seeing the people around. They would raise question on her character.

"Toh theek hai , ab main hun Bondita , sirf Bondita , na Bondita Das na Bondita Roy Chaudhary "

FLASHBACK ENDS

"Meera , mai port jaa rahi hun , India pahunch ke phone karungi "

"Okay , Bondita have a safe journey "

"Yes , Thanks I will miss you "

They both hugged each other and cried silent tears.

She soon reached Tulsipur. She came by her own to the Haveli. Now India was independent.

Manorama had achieved her dream to see the nation free from Britishers.

"Kaka , mai aa gayi "

There she was standing on the threshold wearing Anarkali suit. She still wore the Anklets Anirudh gifted her. No sindoor , no shakhapola. Kaka's eyes welled up seeing his Bahu after Thirteen years.

Barrister Babu OS Where stories live. Discover now