Pareshan Rahul sabse vinati karne laga. Uski bechaini aur pareshaani uske chehre par saaf dikhayi de rahi thi. Rahul ko pareshan dekh, ek mahila jiska naam Ragini tha, aage aayi aur boli, "Aap meri ticket le lo. Main kal subah chali jaungi."
Rahul ne dekha ki woh mahila apne paanch saal ke bachhe ke saath thi. Ragini ki aankhon mein mamta aur karuna thi. Rahul ne thodi der socha aur phir bola, "Par aapka bachha? Aapko pareshaani hogi."
Ragini muskurate hue boli, "Mere liye yeh zyada zaroori hai ki aap apna interview attend kar sakein. Main manage kar loongi."Ragini ka pati Mohit Delhi mein job karta tha. Wah apni maa ke ghar aayi thi. Usne kaha, "Nahi, mera mayka paas mein hi hai, main kal aaram se chali jaungi."
Rahul ne be man se apna ticket Ragini se exchange kiya. Uske mann mein ek ajeeb si uljhan thi. Ek taraf, uska interview tha jo uske career ke liye bahut zaroori tha, aur dusri taraf, ek mahila thi jo apne chhote bachhe ke saath thi aur apne suvidha ko ek anjaan ke liye tyaag rahi thi.
Rahul ne apni zindagi mein kabhi kisi ka itna bada ehsaan nahi dekha tha. Uski aankhon mein aansu aa gaye. Usne Ragini ka shukriya ada karte hue kaha, "Aapka yeh ehsaan main kabhi nahi bhoolunga. Aapne meri bahut badi madad ki hai."
Ragini muskurate hue boli, "Koi baat nahi. Kabhi kabhi humein dusron ki madad karke jo sukh milta hai, woh apni suvidha se zyada hota hai. Aap apna interview acchi tarah se dena, yeh hi mere liye sabse badi khushi hogi."
Rahul ne Ragini aur uske bachhe ko dhanyavaad karte hue apne ticket ko pakad liya. Uske dil mein ab ek naye junoon aur hosle ka paida ho chuka tha. Usne socha, "Mujhe yeh interview acchi tarah se clear karna hai. Yeh sirf meri success nahi hogi, balki Ragini ke ehsaan ka badla bhi hoga."
Ragini ko alvida kehkar Rahul bus mein chadh gaya. Uske mann mein Ragini aur uske bachhe ki tasveer bani hui thi. Usne apni seat par baithkar apne sapno aur apne responsibilities ke baare mein sochna shuru kiya. Uski aankhon mein determination aur uske dil mein gratitude ka samandar tha.
Rahul ki aankhein band hote hi, usne socha, "Mujhe zindagi mein aage badhne ke liye, kabhi kabhi dusron ki madad aur unki duaon ki zaroorat padti hai. Aaj Ragini ne jo mere liye kiya, woh main kabhi nahi bhool sakta. Yeh karz hai jo mujhe apni success se chukana hai."