**Karz**
Agale din, jaise taise Rahul waha pahucha. Uska safar thoda thakane wala tha, lekin uski aankhon mein apne sapno ko sach karne ki chamak thi. Delhi mein woh ek badi multi-national company ke office ke samne khada tha. Building ki unchai aur uska vyapaar uski grandur ka pata dete the. Rahul ne gahri saans li aur apne aap ko sambhalte hue andar chala gaya.
Company ka reception area shandar tha. Har taraf safedi aur modern design tha. Receptionist ne Rahul se muskurate hue pucha, "Aapka naam?" Rahul ne apna naam bataya aur interview ke liye appointment confirm ki. Thodi der baad, usse ek meeting room mein le jaya gaya, jahan interview hone wala tha.
Interview board ke samne Rahul ne apne documents present kiye. Board mein chaar log baithe the – ek senior HR manager, ek logistics department head, aur do senior executives. Rahul ne apne aap ko introduce kiya aur apne education aur skills ke baare mein bataya.
Board ke log uski baaton ko dhyan se sun rahe the. Rahul ka josh aur dedication unhe saaf dikhayi de raha tha. Jab unhone usse kuch technical questions puchhe, toh Rahul ne apni puri taiyari dikhayi. Usne logistics ke bare mein apne knowledge aur skills ko demonstrate kiya, aur kuch naye ideas bhi suggest kiye jo company ke operations ko behtar bana sakte the.
Logistics department head, Mr. Sharma, ne Rahul se pucha, "Aapne yeh field kyun choose ki?"
Rahul ne thoda sochkar jawab diya, "Logistics backbone hoti hai kisi bhi business ki. Mujhe hamesha se organization aur planning ka shauk raha hai. Is field mein mujhe lagta hai main apni skills ko achhi tarah se use kar sakta hoon aur company ke growth mein yogdan de sakta hoon."
Mr. Sharma aur doosre members Rahul ke jawab se impress hue. Senior HR manager, Mrs. Gupta, ne ek aur sawal pucha, "Agar aapko yahan kaam karne ka mauka mile, toh aapka long-term goal kya hoga?"
Rahul ne confidently jawab diya, "Main yahan kaam karke apne skills ko aur enhance karna chahta hoon. Mera aim hamesha se professional aur personal growth ke saath company ki success mein yogdan dena hai. Long-term mein, main yahan apni leadership qualities ko develop karke ek management role lena chahta hoon."
Interview ke baad, Rahul ko reception area mein wait karne ko kaha gaya. Uska dil tez dhadak raha tha. Woh soch raha tha ki usne jo performance di, kya woh board ke members ko pasand aayi hogi?
Kuch der baad, Mrs. Gupta ne Rahul ko andar bulaya. Usne muskurate hue kaha, "Rahul, humein tumhara josh aur dedication pasand aaya. Tumhari job logistics department mein store keeper ke taur par confirm kar di gayi hai. Welcome to the team!"
Rahul ki khushi ka thikana nahi raha. Usne board ke sabhi members ka shukriya ada kiya aur apne mann mein socha, "Yeh job sirf meri mehnat ka phal nahi, balki Ragini ke ehsaan ka bhi nateeja hai."
Office se bahar aate hue, Rahul ne Ragini aur uske bachhe ke chehre ko yaad kiya. Usne apne dil mein thaan liya ki woh kabhi bhi yeh karz nahi bhoolne dega. Uske dil mein ab ek naya junoon aur hosla tha. Usne apne naye jeevan ki shuruaat ki, jahan sapne sach hone lage aur madad aur duaon ka asar dikhayi dene laga.
**Karz**Agle din Rahul ka company ka ek chhota flat lene aur use rehne layak banane mein bit gaya. Jab Rahul ko apne naye job ke confirmation ke saath company ke taraf se ek chhota sa flat milne ki baat pata chali, to uski khushi ka thikana nahi raha. Ye flat uske office ke nazdeek hi tha, jahan se uska daily commute aasaan ho jata.
Subah sabse pehle Rahul ne apne naye flat ka address likha aur uss jagah pahucha. Flat ek modern residential complex mein tha, jahan suraksha aur suvidha ka pura dhyan rakha gaya tha. Building ka bahar se hi dekh kar uske man mein ek alag si excitement aur sukoon aa gaya. Woh soch raha tha ki ab use apni zindagi ko naye sir se shuru karne ka mauka mil raha hai.
Flat ke andar ghuste hi Rahul ne dekha ki flat chhota magar cozy tha. Ek chhota sa living room, ek bedroom, kitchen aur bathroom tha. Living room mein ek sofa, coffee table aur TV tha. Bedroom mein ek comfortable bed aur almari thi. Kitchen chhota tha par sabhi zaroori cheezon se lehs hwas.
Rahul ne socha ki sabse pehle woh apna saman yahan le aaye. Usne apne bag aur kuch essentials ko arrange kiya. Flat mein kuch cleaning karne ke baad, usne kitchen mein apne khane ka saman rakha. Use realize hua ki kuch aur cheezein bhi zaroori hongi, jaise ki kitchen utensils, grocery aur daily use items.
Rahul ne thodi der baad nearby market ka rukh kiya. Market me ghoomte hue usne apne liye kuch utensils, bartan, ration, aur cleaning supplies kharidi. Saath hi, kuch basic groceries bhi le li. Shopping se wapas aakar usne sab kuch apni jagah pe arrange kiya.
Rahul ke dil mein ek alag hi sukoon tha jab usne dekha ki uska naya ghar ab rehne layak ban gaya hai. Ab uska apna ek chhota sa kona tha jahan woh apni zindagi ko aage badha sakta tha. Thakan hone ke baad bhi, uske chehre par ek muskurahat thi.
Sham ko, usne apni kitchen mein pehli baar khana banaya. Thodi der mehnat ke baad, usne apne liye simple sa dinner banaya – roti, sabzi aur thodi dahi. Dinner karte waqt, usne socha ki kis tarah se uski zindagi itni jaldi badal gayi. Kal tak woh Lucknow mein tha, bina kisi pakke thikane ke, aur aaj woh