remembering

172 5 0
                                    

**Karz**

Agle din, subah ke waqt Suraj aur Rahul breakfast kar rahe the. Suraj ke chehre par ek aaj kal ki khushi thi, aur usne Rahul se apni maa ke baare mein baat karna shuru ki.

Suraj ne apni aankhon mein ek chhupi si chamak ke saath kaha, "Aapko pata hai, meri maa mere saath kaisa khelti thi. Woh mere liye sab kuch thi."

Rahul ne dhyan se suna aur kaha, "Kaisa khelti thi? Batao na."

Suraj ne apni yaadon mein doobte hue bola, "Meri maa hamesha mere saath kheli. Uski saree se hum dono khelte the. Woh apni saree ko khinch kar mere saamne laati thi, aur main uske neeche chhup jata tha. Phir woh hansi se bolti thi, 'Kaha gaya mera chhota sa raja?' Aur main uske paon ke paas se nikal kar bahar aa jata tha. Yeh khel mujhe bahut pasand tha."

Suraj ne thodi der ruka aur phir aage bola, "Uske baalon se bhi hum khelte the. Maa apne baalon ko khula deti thi aur main unmein ghus jata tha. Woh apne baalon se mujhe chhupane ki koshish karti thi aur main unmein se nikal kar hansi se bolta tha, 'Maa, mujhe dhoondho!' Uski hansi aur pyar se woh pal mere liye hamesha yaadgar rahega."

Rahul ne Suraj ke chehre par ek pyaar bhari muskurahat dekhi aur uske dil ko ek ajeeb si sukoon mili. Usne Suraj ka haath pakad kar kaha, "Tumhari maa ka pyar aur tumhare saath khelne ke tareeke hamesha tumhare saath rahenge. Tumhare yaadon aur unke pyar ki chamak kabhi bhi kam nahi hogi."

Suraj ne ek chhoti si muskurahat ke saath Rahul ki taraf dekha aur kaha, "Mujhe bahut accha lagta hai ki aap mere saath hain. Aapne mere maa ke baare mein suna aur mere saath khelne ka samay guzara."

Rahul ne Suraj ko gale lagaya aur kaha, "Main hamesha yeh sunna chahta hoon aur tumhare maa ke pyar ko samajhna chahta hoon. Yeh sab mere liye bhi ek nayi zindagi ka hissa hai."

Dono ne saath mein kuch waqt guzara aur Suraj ki maa ke saath gujre hue pyaare lamhon ko yaad kiya. Rahul ne apni zindagi ka ek naya maqsad paaya – Suraj aur Mohit ke saath unke dukh aur khushiyon ko baantna, aur unke jeevan mein pyaar aur sukoon lana.

**Karz**

Jab Mohit office chala gaya, Rahul ne socha ki aaj Suraj ke saath kuch khaas khela jaye. Usne Ragini ke cupboard se ek purani saree nikali, jo ab bhi uski yaadon ko jeevant rakhati thi. Rahul ne saree ko apne upar lapet diya, aur ek lambe baalon ki wig bhi nikali jo usne apne sir par lagaayi. Ab Rahul ek maasoom aur pyari maa ki tarah lag raha tha, jo Suraj ko khushi dene ke liye taiyar tha.

Rahul ne saree ke pallu ko lahrate hue Suraj ke paas gaya. Suraj apne khel ke khayalon mein dooba hua tha aur achanak pallu ko lahrate dekhkar jor se hasne laga. Usne apne chhote chhote haathon se pallu ko hataya aur bahar aakarshit hua. Rahul ke pallu aur wig ke saath apne maa ke saath khele hue pal yaad aaye, aur Suraj ne ek khushi se bhari hansi chhodi.

Lekin jab Rahul ne dekha ki Suraj uske paas nahi hai, to usne dhyan se dekha. Suraj ne pallu ko ghumaate hue chhupne ki koshish ki aur Rahul ke paon ke paas ghus gaya. Rahul ne Suraj ko dhundhne ke liye peeche dekha aur dekha ki Suraj chhote paon se pallu ko kheench raha hai. Suraj ke hasne aur khushi se Rahul ka dil bhar gaya.

Suraj ne pallu ko kheench kar Rahul ke lambe baalon ko pakda aur kheenchna shuru kiya. Rahul ne muskurate hue kaha, "Arre, badmaash, ruk jao!" Aur phir Suraj ke saath khelna shuru kiya.

Rahul aur Suraj ne maze se khelte hue time guzara. Suraj ke chehre par hasi aur khushi thi, aur Rahul ka dil ek nayi umang se bhar gaya. Yeh pal uske liye Ragini ke ehsaan ko chukane ka ek tarika tha – apne naye pariwar ko khushi aur pyaar dena.

Aaj ka din Rahul aur Suraj ke liye ek nayi shuruaat thi, jahan dono ne milkar naye yaadon ko banaya aur ek doosre ke saath apni zindagi ko aur bhi behtar banaya.

karzWhere stories live. Discover now