रूपवान का अहंकार

3 0 0
                                    

अगली सुबह, हिमा जल्दी जाग गई। सूर्योदय अभी तक हुआ नहीं था, और महल में अभी भी अंधेरा था। उसकी दासी, शीतल, अभी भी अपने कक्ष में सो रही थी, क्योंकि जागने का समय नहीं हुआ था।

हालांकि, हिमा की नींद पहले ही टूट चुकी थी। वह सोच रही थी कि अब क्या करना चाहिए, और उसे बेचैनी महसूस हो रही थी। अपने कमरे से बाहर निकलकर, उसने महल का अन्वेषण करना शुरू किया।

महल चारों ओर से दीवारों से घिरा हुआ था, और रानियों के कक्ष इस घेरे के भीतर, पूर्व दिशा में स्थित थे। पूर्व से उत्तर की दीवारों तक, केवल रानियों का रहनस्थल था। हिमा इस क्षेत्र के बाहर निकल आई थी और अब इधर-उधर घूम रही थी।

जल्द ही, हिमा महल के मैदान में एक छोटे, सुंदर तालाब पर पहुंच गई। पानी में पूर्णिमा के चंद्रमा का प्रतिबिंब अत्यंत सुंदर था।

हिमा चंद्रमा के प्रतिबिंब से मोहित हो गई, और उसे देखते हुए उसके होंठों पर एक छोटी सी मुस्कान आ गई।

अचानक, तालाब में एक और प्रतिबिंब उभरने लगा।

एक युवा, बहुत ही रूपवान, जो अच्छी कद-काठी और लंबी काया का था, तालाब के विपरीत दिशा में, हिमा के सामने प्रकट हुआ। उसके कपड़े कीचड़ से सने हुए थे, जिससे वह एक मजदूर प्रतीत हो रहा था। उसने पतले, कीचड़ से सने कपड़े और गर्मी के लिए एक साधारण कंबल पहना हुआ था, साथ ही एक सफेद, गंदी धोती भी।

हिमा ने उसे ध्यान से देखा, सोचते हुए, "उसके पहनावे के आधार पर, वह महल का सेवक लगता है। यदि एक सेवक इतना रूपवान है, तो राजा कितना रूपवान होगा- वह जिसने हमें इस महल में लाया और जिनके हम दुर्भाग्यवश चौथी पत्नी हैं। काश हम पहली पत्नी होते!"

निराश अनुभव करते हुए, हिमा ने यह सोचा, हालांकि वह अपनी असंतोष में भी आकर्षक लग रही थी।

वह आदमी उसके पास सिर झुकाए हुए तालाब के किनारे चलते हुए आया। जब वह हिमा के पास पहुंचा, तो उसने हाथ जोड़कर अभिवादन करने की तैयारी की। हिमा ने उसे पुकारा, "तुम महल के सेवक प्रतीत होते हो। यदि तुम हमें नहीं पहचानते, तो हम तुम्हें अपना परिचय देते हैं: हम तुम्हारे राजा की चौथी रानी-रानी हिमा हैं।"

वह आदमी रुका, क्षण भर के लिए आश्चर्यचकित हुआ। थोड़ी देर बाद, उसने मुस्कुराते हुए कहा, "हाँ, हम आपकी पहचान से अवगत हैं, महारानी। अगर आपको कोई अनुरोध है, तो कृपया हमें बताएं।" फिर उसने हाथ जोड़कर झुककर अभिवादन किया।

हिमा को संतोष का अनुभव हुआ, सोचते हुए, "महारानी! उसने हमें रानी कहकर संबोधित किया! यह सुनना कितना सुखद है। चौथी ही सही, हम रानी तो हैं!!!" इस विचार से प्रसन्न होकर, उसने अपनी मुस्कान को नियंत्रित किया और उससे पूछा:

"तुम इतनी सुबह महल में क्यों घूम रहे हो?"

सेवक ने उत्तर दिया, "हमें छोड़िए यदि किसी ने आपको सूर्योदय से पहले अपने कक्ष के बाहर देखा, तो आपको सजा मिल सकती है। सूर्यास्त से सूर्योदय तक किसी भी महिला को रानी रहनस्थल के बाहर जाने की अनुमति नहीं है।" उसने यह थोड़े घमंड के साथ कहा और फिर हंसते हुए जोड़ा, "क्या आपको यह नहीं पता, महारानी? यदि मैंने राजा को बताया कि उसकी एक रानी ने नियमों का उल्लंघन किया है तो क्या होगा?"

उसका स्वर मजाकिया और उपहासपूर्ण था।

हिमा, सेवक के व्यवहार से चिढ़कर, तीखे स्वर में बोली, "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई हमसे इस प्रकार बात करने की? रूपवान हो , तो कुछ भी बोलोगे क्या?? यदि हमने राजा को आपकी सेवक के रूप में धृष्टता के बारे में बताया, तो आपको गहरा दंड मिलेगा!" हिमा ने चिढ़ते हुए गुस्से में बोला।

सेवक, अभी भी मुस्कुराते हुए, बोला, "नहीं, राजा इतना कठोर नहीं है कि हमें सच कहने के लिए सजा दे।" वह मुस्कुराता रहा, स्पष्ट रूप से हिमा की प्रतिक्रिया का आनंद ले रहा था।

हिमा का गुस्सा बढ़ गया जब सेवक हंसते हुए चला गया।

"हम एक साधारण सेवक से क्यों बहस कर रहे हैं?" उसने सोचा। "वह सिर्फ एक सेवक है जिसको अपने आप पर अहंकार है। हमें परेशान नहीं होना चाहिए!" हिमा को यह एहसास नहीं हुआ कि उसने अपनी संक्षिप्त मुलाकात के दौरान सेवक को कितनी बार "रूपवान" कहा था।

दासी शीतल जल्द ही आई, अपनी रानी को खोजते हुए। उसने हिमा से पूछा, "छोटी रानी, आप यहाँ क्या कर रही हैं? कृपया अपने कक्ष में लौट जाएं, नहीं तो आपको दंडित किया जा सकता है।"

हिमा गुस्से में अपनी सेविका शीतल के साथ अपने कक्ष में चली गई।

सूर्योदय तक हिमा के मन में उस रूपवान आदमी के खयाल ही चल रहे थे कि...... कौन था वो रूपवान, पर घमंडी पुरुष, जो एक ही मुलाकात में , हिमा का इतना मजाक बना गया!!!!


छायांतर जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें