हिमा भय से कांपते हुए , अपनी गहरी निद्रा से तुरंत उठ गई, और बैठ गई। उसका पूरा मुख भयपूर्ण लग रहा था, और पसीने से भरा हुआ था। नेत्रों को बड़ी बड़ी कर के , अपनी दृष्टि को नीचे ही रखे हुए , वह अपना पसीना पोछने लगी।
"हे राम! कितना भयानक स्वप्न था!! हम कितनी विचित्र सी काले रंग की पोशाक में थे और, वह घमंडी रूपवान व्यक्ति, एक क्षत्रिय की वेशभूषा में, हमारी गर्दन पर तलवार रखे हुए था!!!!!"
तब हिमा के कक्ष के अंदर किसी और स्त्री की भी आवाज आई,"वह स्वप्न नहीं , आपका भूतकाल था , देवी छायांतर!!"
यह सुनते ही हिमा ने अपन सिर उठा कर अपने बिस्तर के समक्ष देखा। सामने एक सुंदर सी स्त्री अपने दोनों हाथ जोड़े खड़ी थी। उसने भूरे रंग के वस्त्र धारण किए हुए थे, और उसकी वेशभूषा कुछ इस प्रकार थी, जिससे देखने वाला उसकी सुंदरता पर मोहित भी हो सकता था, और उसे देख कर भयभीत भी हो सकता था।
हिमा को भी वह सुंदर, परंतु भयानक लगी। हिमा भय के मारे चिल्लाने ही वाली थी कि वह स्त्री एक ही क्षण में हम के पास आई, और उसके मुंह पर हाथ रख कर, उसका मुंह बंद कर दिया। वह स्त्री हिमा को भयावय और प्रसन्नता की दृष्टि से देख कर, मुस्कुराकर कहने लगी,"देवी छायांतर, हम दोनों ने आपकी बहुत प्रतिक्षा की!! चलिए!!"
और ऐसा कह कर, वह हिमा को लेकर अदृश्य हो गई। उस स्त्री के पास स्थानांतरण (teleportation) की शक्ति है जिससे वह स्वयं भी , या अपने साथ किसी और को भी एक ही झटके में एक जगह से दूसरी जगह अदृश्य होकर पहुंचा सकती है।
वह स्त्री हिमा को महल से कोसों दूर, स्वर्गयु देश के बाहर, एक बंजर पहाड़ी इलाके में ले गई, जहां सब कुछ बहुत ही भयानक था। चारों ओर ऊंची ऊंची चट्टानें, ऊंचे ऊंचे बंजर पहाड़, और उस बड़े से इलाके के बीच में स्थित था एक सिंहासन जो कि चट्टान से तराशा हुआ था, और सीढ़ियों के साथ २ से ३ फीट ऊपर तक था।
हिमा अकस्मात अपने राजमहल के कक्ष से गायब होकर यह इस भयानक से स्थान पर पहुंच गई थी, वह अचंभित हो चुकी थी कि अकस्मात महल की मखमली बिस्तर से वह इन पत्थरों की छट्टनों के बीच कैसे पहुंच गई। उसके मुख पर चिंता, भय, और अचंभा के भाव साफ स्पष्ट दिख रहे थे।
आप पढ़ रहे हैं
छायांतर
Historical Fictionहिमा, एक २० वर्ष की युवती, शक्तिशाली राजा सोम से विवाह करती है, जो संपूर्ण महाद्वीप को जीतने के कगार पर है। परंतु विवाह के तुरंत पश्चात एक दुर्घटना में हिमा अपने जीवन की सभी स्मृतियों को खो देती है। यह नवविवाहित जोड़ा अब एक-दूसरे से शत्रुओं जैसा व्य...