14. सुकून ले लो.. (Short-story)

71 2 3
                                    

हम खानाबदोशों की नेमत में सुकून कहाँ ? कितने सावन देखे , सब कुछ मिला लेकिन बदबख़्त एक सुकून ही है जो कहीं नहीं मिला ।सोचता हूँ कि चांदमारी के पेशे को अलविदा कहकर सुकून की दुकान खोल लूँ । जिसमे साग़र की गहराई से लेकर अंतरिक्ष का सन्नाटा तक बिके ।

ओह! यह छवि हमारे सामग्री दिशानिर्देशों का पालन नहीं करती है। प्रकाशन जारी रखने के लिए, कृपया इसे हटा दें या कोई भिन्न छवि अपलोड करें।

हम खानाबदोशों की नेमत में सुकून कहाँ ? कितने सावन देखे , सब कुछ मिला लेकिन बदबख़्त एक सुकून ही है जो कहीं नहीं मिला ।
सोचता हूँ कि चांदमारी के पेशे को अलविदा कहकर सुकून की दुकान खोल लूँ । जिसमे साग़र की गहराई से लेकर अंतरिक्ष का सन्नाटा तक बिके ।

मियाँ आप मुलाहिज़ा फरमाइए कि दिन भर काम के बोझ से थके मांदे आप सुकून की दुकान के सामने से गुज़रते हैं, सहसा बारिश की बूंदों से उठती सौंधी महक आपको तरोताज़ा कर दे । सौंधी महक के साथ आपको घर तक जाने के लिए कदमों के संग बहती लहरें मुफ्त दी जाएंगी, आराम से फुदकते हुए घर पहुंच जाना, चाहो तो तैरकर भी जा सकते हो । लेकिन मियाँ कायदे में रहोगे तो ही सुकूं मिलेगा मसलन अगर दुकान में आपने चूं भी किया तो सौदा रद्द माना जायेगा । आपके सिक्कों की खनक सोखने के लिए मिस्र का ख़ास मलमल कैश काउंटर में बिछा मिलेगा । चाँद की चाँदनी भी सिर्फ सुकूं की दुकान में ही मिलेगी ।

दुकान में प्रवेश के कुछ नियम होंगे मसलन बोलने की बंदिश , इशारों में आर्डर देना इत्यादि । वैसे भी दुनिया नैन-मटक्के की आदी है तो गोया कौन सा पहाड़ टूट पड़ेगा आंखों से बातें करने में , अलबत्ता सुकूँ के लिए ये तो लाज़मी है । इस दुकान में सेल्समैन का काम कबूतर करेंगे । अब गोया शाँति की बात हो और कबूतरों का जिक्र न आये ये तो मुनासिब नहीं ।
डाक सर्विस फ्री प्रदान की जाएगी, कबूतरों से सौदा लेने पर ।

दुनिया के तमाम इत्रों का सुकूँ एक शीशी में कैद मिलेगा । बस ढ़क्कन खोलो और सामने जन्नत की हूरें । बाग बगीचों मे रविश की ज़रूरत महसूस नहीं होगी ।

बर्फ की वादियाँ फ्रिज भरकर रखी होंगी । साथ मे बगू गोशे फ्री ।
दुनिया के तमाम किस्म के सुकूँ इस दुकान में हाज़िर रहेंगे । चाहो तो नींद खरीद लो, चाहो तो परियों के ख़्वाब ।
सौ प्रतिशत कस्टमर सर्विस सपोर्ट के साथ सुकून मिलेगा ।

दुकान के सामने एक बोर्ड लगा होगा ,जिसपर सफेद शांत अक्षरों में लिखा होगा ।

"सुकून की दुकान"

यहाँ दुनिया भर का सुकून मिलता है सिवाय
कब्र के सुकून के....।

***
♥╣[-_-]╠♥

Do u like it ?
Your vote will improve me.

(◍•ᴗ•◍)❤

धुंध(fiction) ©️जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें