अध्याय 4 (भाग 2)

146 27 9
                                    

अर्जुन ने अपनी आँखें खोलीं। उसने खुद को लोहे की जंजीर से बंधा हुआ पाया। उसके सामने एक पिंजरा था। इसके अंदर मधुबाला बेहोश पड़ी थीं। उसने अपने आसपास का विश्लेषण किया। ऐसा लग रहा था जैसे कोई गुफा हो। रोशनी का स्रोत कुछ दीये थे और वह स्थान उतना उज्ज्वल नहीं था। काफ़ी अंधेरा था।

अचानक उसने देखा कि कोई उसके सामने खड़ा है। उसके बाल बिखरे हुए थे। उसने अर्जुन की ओर अपनी पीठ की हुई थी। वह अजीब आदमी कुछ मंत्र पढ़ रहा था। अर्जुन को डर लग रहा था।

वह अजीब आदमी पलटा। अर्जुन ने तुरंत बेहोश होने का नाटक करते हुए अपनी आंखें बंद कर लीं।

उस आदमी ने पिंजरा खोला और बेहोश मधुबाला को उसमें से बाहर निकाला।

"बलिदान के लिए मुझे बस एक ताज़ा लड़की की ज़रूरत थी अब वो कमी पूरी हुई।" वह हँसा और मधुबाला को बिस्तर जैसी किसी चीज़ पर ले गए।

अर्जुन ने कुछ देर तक उसे देखा और उसे एहसास हुआ कि वह बिस्तर नहीं बल्कि चिता है। वह घबरा गया।

"यदि मैंने जल्द कुछ ना सोचा तो यह व्यक्ती मधु को जला देगा!" अर्जुन ने सोचा और तुरंत अपना दिमाग लगाने लगा। तभी उसे एक तरकीब सूझी।

"वो लौट आयेगी। जल्द ही। वह आने वाली है! बस आ गई।" वह आंखे बंद करके चिल्लाने लगा।

वह आदमी तुरंत पलटा और अर्जुन की ओर देखने लगा। जैसे ही उसने वह शब्द अर्जुन के मुह से सुनें, वो उसकी ओर भाग कर गया। उसने अर्जुन के सामने अपने घुटने टेक दिए। अर्जुन ने जैसा सोचा था वैसा ही हुआ।

दूसरी ओर नौजवान लव और इन्द्रजीत को कहीं लेकर जा रहा था। वे एक उसके पीछे पीछे चल रहे थे।

कुछ क्षण बाद, वे एक झरने के आगे जाकर रुक गए। अचानक उस नौजवान ने इन्द्रजीत के हृदय को निशाना बनाते हुए उसपर वार किया किन्तु इन्द्रजीत के मुड़कर हमला ना करने पर वह रुक गया, "तुमने अपना बचाव क्यूँ नहीं किया?" वह अचंभित होकर पूछने लगा।

लव ने आह भरी और उस नौजवान की ओर बढ़ा व बोला, "क्यूंकि कुमार यदि किसी पर भरोसा करले तो उसपर तलवार कभी नहीं उठाते। वह मुस्कुराया।

नौजवान को तुरंत अपनी भूल का एहसास हुआ। वह तुरंत अपना सिर झुकाया व  घुटने  धरती पर टेक दिए।

"मुझे क्षमा करें युवराज। मैं आपकी करुणता को समझ ना पाया। अब से तीर्थ, यानी मैं आपकी शरण में। कृपया इस दास को स्वीकार करें।" उस नौजवान ने जोश भरी आवाज में कहा।

लव फिर मुस्कुराया, "तीर्थ। अच्छा नाम है।"




कॉमेंट करें 🥲

BL - क्षत्रिय धर्म सर्वप्रथम (Duty Always First)जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें