आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष श्रंखला के तहत नीरा आर्य की यादें------
उत्तर प्रदेश के बागपत के खेकड़ा गांव में 5 मार्च 1902 को पिता महावीर तथा माता लक्ष्मी देवी के यहां नीरा आर्य का जन्म हुआ था।
8 वर्ष की थी तब महामारी में उनके माता-पिता का देहांत हो गया था। उनका एक छोटा भाई बसंत भी था।
खेकड़ा में आर्य समाज के सम्मेलन में कोलकाता के छज्जू मल आए थे, उन्होंने इन दोनों को गोद ले लिया वहीं पर कलकत्ते में उनकी पढ़ाई हुई ।
25 दिसंबर 1928 को कोलकाता में उनकी शादी अंग्रेज सेना के सीआईडी श्री कांत जय रंजन से हो गई। पति ने कई स्वतंत्रता सेनानी पकड़वाए थे, वे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जान के भी दुश्मन बने हुए थे। नीरा को पता चला तो उन्होंने पति से नौकरी छोड़ने को कहा---- जब पति वह बात नहीं माने तो नीरा ससुराल छोड़कर शाहदरा अपने धर्म पिता आचार्य चतुरसेन के यहां रहकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने लगी।
उनके गांव खेकड़ा में तीज के त्यौहार पर आए राम सिंह व उनके अन्य साथियों के साथ नीरा व भाई वसंत आजाद हिंद फौज में भर्ती होने को सिंगापुर चले गए। लक्ष्मी सहगल व मान बती आर्या से नीरा ने प्रशिक्षण लिया।
फौज के खुफिया विभाग के पवित्र मोहन राय के आदेश पर नीरा अपनी सहेलियों सरस्वती, राजमणि, जानकी, बेला, दुर्गा आदि लड़कों के भेष में जासूसी करने को अंग्रेजों के घरों में काम करने लगीं।
एक दिन जब दुर्गा पकड़ी गई तो नीरा, सरस्वती, राजमणि ने किन्नर के भेष में जेल के प्रहरीयों को नशीला खाना खिला कर उन्हें बेहोश करके दुर्गा को छुड़ा लाई थीं। तब नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने नीरा को कैप्टन बना दिया।
रात को नीरा सुभाष चंद्र की पहरेदारी कर रही थी, तभी नीरा ने देखा, कि बंदूक लेकर कोई उधर आ रहा है। नीरा ने गोली मारी, जो ड्राइवर को लगी। नीरा ने जब देखा के बंदूक लेकर नीरा का पति श्रीकांत जय रंजन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की हत्या करने के लिए आया है,तो नीरा ने अपने सुहाग की हत्या कर दी।
काफी दिनों तक नीरा खुफिया जानकारियां इकट्ठा करती रही।
एक दिन नीरा को पकड़ लिया गया, और जेल में डाल दिया, तथा उन्हें काफी सारी यातनाएं देकर फिर काला पानी भेज दिया। अपने दो साथियों के साथ वहां से नीरा किसी तरह भाग निकली।
26 जुलाई 1998 को बीमारी के चलते नीरा आर्य की मृत्यु हो गई। अब हर साल खेकड़ा गांव में उनकी जयंती और उनके निर्वाण दिवस पर वहां पर श्रद्धांजलि दी जाती है, तथा मेला लगता है।
नीरा आर्य का स्मारक बनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।------धर्मे। कैप्टन नीरा आर्य की फोटो ऊपर है।