वंदे मातरम 75 वर्ष आजादी के

4 1 0
                                    

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के तहत-----
18 57 में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई को *सैनिक विद्रोह* का कहा गया था, वास्तव में यह देश में पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण में फैले जन आक्रोश का परिणाम था।
1929 में कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में 26 जनवरी 1929 को स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया गया था, जो 1947 तक स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया गया था।
1946 में ब्रिटेन *लेबर पार्टी* की सरकार बनी। क्लीमेंट एंटनी ने फरवरी 1947 में घोषणा कर दी थी कि जून 1948 से पहले ब्रिटिश भारत छोड़ देगा।
1947 में भारत को 2 हिस्सों में बांटने वाली *इंडिया इंडिपेंडेंस एक्ट* के तहत वहां की संसद ने 18 जुलाई 1947 को मुहर लगा दी थी।
पहले तो महाराजा हरी सिंह जम्मू कश्मीर के बारे में निर्णय नहीं ले सके थे, लेकिन अक्टूबर 1947 को उन्होंने जम्मू कश्मीर को भारत में विलय की घोषणा कर दी थी।
562 रियासतों में से 560 रियासतों का आजादी के बाद वल्लभ भाई पटेल के प्रयासों द्वारा भारत में विलय कर दिया गया। बाकी दो रियासतें *जूनागढ़ और हैदराबाद* पर सेना द्वारा कब्जा किया गया।
1945 में अनाज की किल्लत, अकाल में 20 से 30 लाख लोग मरे। आज भारत अन्न संपन्न देश है। आज भारत 10 लाख टन अनाज *खाद्यान्न* निर्यात कर रहा है।
1950 में हम छोटी बड़ी जरूरत की वस्तुओं के लिए आयात पर निर्भर थे, और वह उपलब्ध भी नहीं थीं। आज महंगाई के बाद भी आय वृद्धि के कारण स्वदेशी जरूरत की सभी वस्तुएं हमारी पहुंच के अंदर हैं। 1950 में लोगों की औसत आयु 40 थी, अब आयु में भी वृद्धि हुई है।
1950 से 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में जीडीपी 10% से 35.9% हो गई। 1960 से 1970 के बीच जीडीपी में *वृद्धि लाख करोड़ डालर* थी, भारत दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था में शामिल है। जल्द ही देश *5 लाख करोड़ डालर* की ओर कदम बढ़ाने जा रहा है।
1950 में आय प्रति व्यक्ति ₹265 थी, अब 2021-22 में आए 1.5 लाख प्रति व्यक्ति है। सेंसेक्स में भी वृद्धि हुई है। आज भारत हर क्षेत्र में विकास के पथ पर अग्रसर है।
जय हिन्द वन्दे मातरम् -----धर्मे
आजादी के 75 वर्ष और वंदे मातरम की फोटो ऊपर है।

अमृत महोत्सव वर्ष जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें