सिनेमा का स्वावलंबन (संग्रहालय)

6 1 0
                                    

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष श्रंखला के तहत----
       मुंबई में (फिल्म डिवीजन परिसर) में भारतीय सिनेमा का (नेशनल म्यूजियम आफ इंडियन सिनेमा) संग्रहालय स्थापित किया गया था। 19 जनवरी 2019 को देश के इस एकमात्र संग्रहालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया था। भारतीय सिनेमा के स्वावलंबन की दिशा में सफर से रूबरू कराने के लिए करीब 4 साल पहले (नेशनल म्यूजियम आफ इंडिया) सिनेमा की स्थापना की गई थी।
यह देश का एकमात्र सिनेमा संग्रहालय है, जहां देश के अलग-अलग भाषाओं में बने सिनेमा और उसके सफर की जानकारी को तस्वीरों, डिजिटल स्क्रीन और पोस्टरों के माध्यम से दर्शाया गया है।
पुणे स्थित (राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार) जहां फिल्मों के प्रिंटों का संग्रह और फिल्मों से जुड़े आंकड़ों को वर्गीकृत एवं व्यवस्थित कर उससे संबंधित अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाता है। वहीं पर मुंबई का यह संग्रहालय भी फिल्म जगत की प्रसिद्ध उपलब्धि है।
इस संग्रहालय में फिल्म जगत का हर अध्याय दर्ज, तकनीक से बारीक परिचय, बापू से लेकर बच्चों तक समर्पित पुरानी पीढ़ी का आज की पीढ़ी को सलाम के रूप में है।
कुल मिलाकर यह म्यूजियम भारतीय फिल्मों के सफर को सहेज कर रख रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ियां पूर्वजों के संघर्ष, रचनात्मकता, सोच और कला को जान समझ सकें।
संग्रहालय से जुड़ी सभी फोटो ऊपर हैं।-----धर्मे

अमृत महोत्सव वर्ष जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें