आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में साढ़े 7 दशक में ऐसे कदम भारत ने बढ़ाए हैं, आक्रांताओं द्वारा लूट, ब्रिटिश राज के बाद कमजोर हुए भारत विज्ञान क्षेत्र में आगे बढ़ा।
1950 में लागू हुए संविधान में नागरिकों को खुद सरकार चुनने की आजादी दी थी।
1954 में मुंबई के ट्रांबे में (परमाणु ऊर्जा संस्थान) बाद में (भाभा अनुसंधान केंद्र) की स्थापना हुई थी।
1974 में देश का पहला सफल परमाणु परीक्षण राजस्थान के पोखरण में 18 मई 1974 को हुआ था। स्माइलिंग बुद्धा नाम के परीक्षण से भारत शक्ति संपन्न बना।
1975 में इसरो ने अंतरिक्ष अनुसंधान को गति देते हुए देश के पहले उपग्रह (आर्यभट्ट) का सफल प्रक्षेपण किया। इस अंतरिक्ष उपग्रह की लॉन्चिंग रूस के (बोल्गोग्राद लांच स्टेशन) से की गई थी। इस स्वदेशी उपग्रह का नाम (आर्यभट्ट) रखा गया था। तीन करोड़ लागत के इस उपग्रह के प्रक्षेपण से भारत उपग्रह वाले देशों में शामिल हो गया था।
1984 में रूस के दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ भारत के राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष में कदम रखा, उस समय भारत गर्व कर रहा था। उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।
2001 में (एच ए एल) में (लाइट केमबैक एयरक्राफ्ट) पर 1980 में काम शुरू किया था, दो दशक बाद इसने 2001 में पहली ऐतिहासिक उड़ान भरी। इस हलके एयरक्राफ्ट का श्री अटल बिहारी बाजपेई जी ने *तेजस* नाम रखा था।
2008 में इसरो ने चंद्रमा पर पहला *चंद्रयान* मानवरहित भेजा। यह यान अपने पहले ही प्रक्षेपण में चंद्रमा की कक्षा में था। पहली ही प्रक्षेपण में यह उपलब्धि भारत ने हासिल की।
2013 में भारत में अपना मंगलयान भेजा 450 करोड़ लागत वाले इस यान ने 2014 में मंगल की कक्षा में प्रवेश करके भारत को अमेरिका, रूस, यूरोप के बाद चौथा देश बना दिया।
2016 में तीन महिलाएं भावना कंठ, अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह लड़ाकू विमान कि पायलट बनी। वायु सेना में शामिल हुई थीं। महिला शक्ति को बढ़ावा दिया।
2017 में फरवरी में इसरो ने एक साथ 104 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजकर रिकॉर्ड बनाया था, इससे पहले एक बार 23 उपग्रह भेजे थे। 37 उपग्रह भेजने के रूस के रिकॉर्ड को भारत ने अपने नाम किया था।
2022 में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत को मिला दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर *विक्रांत* यह 74% स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत के बढ़ते हुए कदम एक मिसाल है।-------धर्म
लड़ाकू पायलट की बेटियां और इसरो की लॉन्चिंग की फोटो ऊपर है।