आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के तहत-----
देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में 15 अगस्त 2022 पर लाल किले पर होने वाले समारोह में हर तरफ स्वदेशी रंग की धमक रही।
लाल किले को भव्यता दी गई, और इतिहास के बलिदानियों की गाथा को चित्रों द्वारा दर्शाया गया।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हरे और केसरिया रंग की सफेद पगड़ी पहन कर तिरंगे का मान बढ़ाया।
2013 में (डीआरडीओ) ने भारतीय सेना की पुरानी तोपों को आधुनिक 155mm आर्टिलरी गन से बदलने का काम शुरू किया था। यह एक कैलीबर सिस्टम है।
48 किलोमीटर रेंज, उच्च गतिशीलता, त्वरित तैनाती, प्रत्यक्ष फायर पद्धति, स्वचालित कमांड और नियंत्रण प्रणाली से लैस (एटी एजी एस) जो दुनिया में खास क्षमता के लिए जानी जाती है, इन तोपों (स्वदेशी होवित्जर) से तिरंगे को सलामी दी गई।
इस बार आंगनबाड़ी, रेहड़ी- पटरी, मुर्दाघर में काम करने वाले रहे विशेष मेहमान।
स्वतंत्रता दिवस समारोह में 9 से 17 अगस्त 2022 में विशेष युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में 14 देशों------ अमेरिका, ब्रिटेन, अर्जेंटीना, ब्राजील, इंडोनेशिया, किर्गिस्तान, मालदीव, मॉरीशस, मोजांबिक, नाइजीरिया और उज्बेकिस्तान के 127 युवा केडेट भारत आए।सभी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह का आनंद लिया।
इस बार कुछ अलग तरीके से नई नीतियों के साथ पूरे उत्साह से 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।
हमारे गौरव तिरंगे की जय, जय हिंद, वंदे मातरम------धर्मे
तिरंगे के साथ लाल किले की फोटो ऊपर पर है।