स्वावलंबन की यात्रा की सारथी (विभूतियां)

9 1 0
                                    

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष की श्रंखला के तहत-----
सरदार बल्लभ भाई पटेल 18 75 से 1950---
फादर ऑफ यूनिटी------
562 रियासतें भारत में स्वतंत्रता के समय थीं, जिनमें से अधिकांश को सरदार पटेल ने वीपी मेनन के साथ मिलकर भारत में एकीकृत किया।
1948 में हैदराबाद रियासत को भी सरदार पटेल के नेतृत्व में भारत के साथ एकीकृत करने में सफलता मिली।
जेआरडी टाटा 1904 से 1993-----
फादर ऑफ इंडियन एविएशन-------
1929 में भारत जारी पहला पायलट लाइसेंस जेआरडी टाटा ने प्राप्त किया था।
1932 में देश की पहली वाणिज्य एयरलाइंस आरंभ की, जो 1946 में एयर इंडिया बनी।
होमी जहांगीर भाभा 1909 से 1966---
फादर ऑफ इंडियन न्यूक्लियर प्रोग्राम-----
1944 में सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट को पत्र लिखकर भारत में फंडामेंटल फिजिक्स के अध्ययन के लिए केंद्र खोलने का आग्रह किया यहीं से न्यूक्लियर प्रोग्राम की नींव पड़ी।
1954 में उन्हीं के प्रयास से बांंबे (अब मुंबई) के पास ट्रॉम्बे में एडमिट एनर्जी एस्टेब्लिशमेंट ट्रॉम्बे की स्थापना हुई।
विक्रम साराभाई 1919 से 1971------
फादर ऑफ स्पेस रिसर्च-----
1962 में इंडियन नेशनल कमेटी फॉर स्पेस रिसर्च की स्थापना की, जो आगे चलकर (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन) बनी।
5000 भारतीय गांवों में सेटेलाइट से टीवी प्रसारण के लिए नासा के साथ करार किया था।
एपीजे अब्दुल कलाम 1931 से 2015----
फादर ऑफ मिसाइल टेक्नोलॉजी-----
1965 में पहली बार रॉकेट प्रोजेक्ट पर (डीआरडीओ) में कार्य आरंभ किया, जिसे 1969 में विस्तार दिया था।
3. 88 अरब रुपए सरकार ने मिसाइल कार्यक्रम को दिए, और देश में पृथ्वी और अग्नि जैसी मिसाइलें बनी।
इन भारतीय महान विभूतियों को देशवासियों का बारंबार नमन-----धर्मे
       इन पांचों विभूतियों के फोटो ऊपर है।

अमृत महोत्सव वर्ष जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें