अमृत महोत्सव पंद्रह अगस्त पर

3 1 0
                                    

        आजादी की अमृत महोत्सव वर्ष के तहत---- 15 अगस्त 2022 को लाल किले पर आजादी उत्सव मनाया गया।
        लाल किले को और लाल किले के प्रांगण को बड़ी भव्यता के साथ चित्रकारी द्वारा सजाया गया, आजादी के इस शुभ अवसर पर 15 अगस्त 2022 को लाल किले की भव्यता अभूतपूर्व थी।
                 चित्रकारों द्वारा उस चित्रकारी में देश की आजादी में बलिदान हुए शूर वीरों के चित्र अंकित किए गए। गुलामी की उस विभीषिका को भी चित्रों के द्वारा दर्शाया गया।
      भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा। सिर पर सफेद पगड़ी में तिरंगा विराजमान था।
        स्वदेशी तोप होवित्जर से तिरंगे को राष्ट्रगान के साथ सलामी दी गई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अमृत महोत्सव वर्ष के समापन पर अगले 25 वर्ष यानी आजादी की सेंचुरी तक अमृत काल मनाने का संकल्प लिया, तथा देशवासियों को भी अमृत काल मनाने के लिए प्रोत्साहित किया।
           प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने संबोधन में कहा----- देश को योग्यता के आधार पर आगे ले जाना होगा। पांच प्रण के साथ भ्रष्टाचार व परिवारवाद पर प्रहार करना होगा। अगले 25 वर्षों में देश को सभी बुराइयों से मुक्त करके विश्व पटल पर स्थापित करना है। विश्व गुरु बनाना है, और कहा----- हमें हमारी विशाल विरासत पर गर्व है, और होना भी चाहिए।
      कहा------ संविधान निर्माताओं ने हमें संघवाद दिया मगर संघवाद के साथ राज्यों को प्रतिस्पर्धा अपनाना चाहिए। कोई राज्य 10 कार्य संपन्न करें तो अन्य को 15 कार्यों का लक्ष्य रखना होगा, तभी भारत विकसित होगा।
        अपने संबोधन में मोदी जी ने बिना नाम लिए विरोधियों के षड्यंत्रों की पोल खोली थी।
          मोदी जी ने कहा 5G का इंतजार खत्म, भारत के लिए इस टेकेट संकल्पना से प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिलेगा बढ़ावा।
          प्रधानमंत्री मोदी जी के पांच प्रण------
एक -----भारत को विकसित राष्ट्र बनाना।
दो---- गुलामी की सोच से मुक्ति।
   तीन----- अपनी विरासत पर हमें गर्व होना चाहिए।   चार -----एकता और एकजुटता।
  पांच----- नागरिक कर्तव्य बोध।
       मोदी जी के 83 मिनट के संबोधन की अवधि में 56 बार तालियां बजाई गईं।
         प्रधानमंत्री मोदी जी के अभिभाषण के परिणाम दीर्धकालिक होंगे।------जय हिंद वंदे मातरम------धर्मे
       लाल किले पर झंडा रोहण और मोदी जी के संबोधन की फोटो ऊपर है।
        

अमृत महोत्सव वर्ष जहाँ कहानियाँ रहती हैं। अभी खोजें