आप अपना बहुमूल्य समय फालतू चीजों में क्यों बर्बाद करते हैं? यह आपका उद्देश्य नहीं है. आपके जीवन का लक्ष्य इससे आगे की उपलब्धियां हासिल करना है। आज आप जिसे पाने के लिए बेताब हैं, क्या यही आपके जीवन की सच्चाई है?
जो लड़की आपकी तरह दिखती है और अपने परिवार और रिश्तेदारों की आंखों में धूल झोंककर घंटों फोन पर चैट करती है, क्या आपको यकीन है कि एक दिन वह आपको धोखा नहीं देगी।एक बात मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि अक्सर हम सभी अपने समय में ऐसी गलतियां करते हैं। जिन गलतियों का हमें जीवन भर पछतावा होता है। ऐसी गलतियाँ जिनकी हम कभी कल्पना भी नहीं करते. अक्सर हम जाने-अनजाने में ऐसी ही गलतियां कर बैठते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि किसी व्यक्ति का मन, मस्तिष्क और स्थिति कब खराब हो जाए इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता। इसलिए यह सोचना बहुत जरूरी है कि ऐसी स्थिति हमारे जीवन में दोबारा न आए। यह बात हमें सदैव ध्यान में रखनी चाहिए। की गई गलतियों को मूर्खता कहें या अज्ञानता, गलत विकल्पों के परिणाम हमेशा दुखद होते हैं। जिसका न कोई भविष्य है और न कोई वर्तमान, वह समृद्ध है; जो व्यक्ति गलतियाँ करता है वह न तो भविष्य के लिए जीता है और न ही वर्तमान के लिए कुछ कर पाता है। वे सिर्फ अपने अतीत में ही फंसे रहते हैं। इंसान की एक गलती ही एक खूबसूरत जिंदगी को नर्क बनाने के लिए काफी है। यह एक गलती न तो हमें सुख से जीने देती है और न ही चैन से मरने देती है। हमारी एक गलती ही काफी है प्रताड़ना का दरवाजा खोलने के लिए. एक गलती का परिणाम हमें एक दिन में नहीं बल्कि जीवन भर भुगतना पड़ता है। हमने जो गलतियाँ की हैं, हम उनका प्रायश्चित कर रहे हैं। लेकिन भविष्य में हमें ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए जिसका परिणाम हमारी अगली पीढ़ी को भुगतना पड़े। हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. साथ ही वर्तमान को हर गलती से अवगत कराना चाहिए ताकि वह भविष्य में ऐसी गलतियां न करें।
आप पढ़ रहे हैं
विश्व दर्शन
Fiksi Ilmiahइस पुस्तक का उद्देश्य केवल लोगों में ज्ञान का प्रकाश फैलाना है मनुष्य को अंधकार से निकालकर उन्हें प्रकाश की ओर ले जाना है तथा इस भूल भुलैया की जीन्दगी से लिपटे इंसान को जीवन का मूल्य समझाना है।